Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नक्सल भय को परे रखते हुए किया मतदाताओं ने किया मतदान

जगदलपुर   छत्तीसगढ़ में लोकसभा प्रथम चरण के चुनाव में एकमात्र बस्तर लोकसभा सीट पर मतदाताओं ने नक्सल भय को परे रखते हुए बुलेट के आगे...
HomeStatesChhattisgarhपाली का ऐतिहासिक शिव मंदिर संस्कृति एवं विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा: देवांगन

पाली का ऐतिहासिक शिव मंदिर संस्कृति एवं विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा: देवांगन

रायपुर

महाशिवरात्रि पर्व पर पाली में आयोजित दो दिवसीय पाली महोत्सव का समापन हो गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री लखनलाल देवांगन, उद्योग, वाणिज्य और श्रम मंत्री ने  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पाली महोत्सव कोरबावासियों के लिए गौरव की बात है। उन्होंने क्षेत्रवासियों को महाशिवरात्रि एवं अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पाली देवाधिदेव भगवान शिव व महिषासुर मर्दिनी की नगरी है। यहां दूर-दूर से लोग भोलेनाथ के दर्शन के लिए आते है और अपनी मनोकामना पूरी होने की मनोरथ मांगते है।

मंत्री श्री देवांगन ने आराध्य महादेव से सभी के मनोरथ पूरी करने की प्रार्थना की। कार्यक्रम में बॉलीवुड, छालीवुड सहित स्थानीय कलाकारों द्वारा अपनी कला संस्कृति का शानदार प्रस्तुति दी। जिसका हम सभी ने भरपूर आनंद लिया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य स्थानीय कला संस्कृति को बढ़ावा देना, स्थानीय कलाकारों को मंच प्रदान करना एवं मंच के माध्यम से आमजनों का मनोरंजन करना है। जिला प्रशासन द्वारा महोत्सव का बहुत अच्छा आयोजन किया गया है। आगे भी प्रशासन द्वारा इस प्रकार का आयोजन किया जाता रहेगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार के गठन के साथ ही विकास का कार्य प्रारंभ हो गया है। आयोध्या में श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही रामलला दर्शन योजना संचालित की गई है। किसानों को बकाया धान का बोनस उनके खाते में प्रदान की गई है। इस वर्ष 3100 रुपए प्रति क्विन्टल एवं 21 क्विन्टल प्रति एकड़ की दर से अन्न दाताओ से उपज की खरीदी की गई है। जिसके अंतर की राशि आगामी 12 मार्च को बोनस के रूप में प्रदान की जाएगी। मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में पहल करते हुए महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। जिसके तहत 10 मार्च को प्रदेश के सभी पात्र माता बहनों को एक हजार रुपए का आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा जनहित में आगे भी निरंतर कार्य किया जाएगा।

कार्यक्रम में सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरण दास महंत ने महाशिवरात्रि व महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह हम सभी के लिए बड़े सौभाग्य की बात है कि दो दिवसीय महोत्सव में राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर के मशहूर कलाकारों द्वारा अपने कला का अद्वितीय प्रदर्शन किया गया। जिसका दर्शकों व श्रोताओं ने भरपूर लुत्फ उठाया। उन्होंने कहा कि भगवान शिव से विविधता में एकता की शिक्षा मिलती है। हमारी कला संस्कृति भी हमें एक दूसरे से जोड़ती है। इस अवसर पर कोरबा नगर निगम महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद, जनपद अध्यक्ष पाली श्रीमती दुलेश्वरी सिदार, सरपंच ग्राम पंचायत केराझरिया श्री सत्यनारायण पैकरा, कलेक्टर श्री अजीत वसंत, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में आम-नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम में अतिथियों सहित अधिकारियों ने कलाकारों की प्रस्तुति का आनंद लिया।