Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesRajasthanPetrol Pump Strike: पेट्रोल पंप हड़ताल का आज दूसरा दिन, बच्चों की...

Petrol Pump Strike: पेट्रोल पंप हड़ताल का आज दूसरा दिन, बच्चों की परीक्षा के मद्देनजर जयपुर में हड़ताल स्थगित

जयपुर.

पेट्रोल और डीजल पर वैट कटौती और कमीशन बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदेश में पेट्रोल पंप संचालक हड़ताल पर हैं। प्रदेश के अधिकतर जिलों में पेट्रोल पंप पूरी तरह बंद रहे। आज दूसरे दिन भी प्रदेशभर में हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया गया है लेकिन जयपुर जिले में जनता की सुविधाओं और बच्चों की परीक्षाओं को देखते हुए हड़ताल को स्थगित कर कर दी गई है।

प्रदेश में बाकी जगहों पर हड़ताल जारी रहेगी। पेट्रोल पंप एसो. ने एक चिट्ठी जारी कर बताया कि पहले दिन की हड़ताल पूरे प्रदेश में सफल रही है। रविवार को दोपहर 12 बजे सरकार ने एसोसिएशन को बातचीत के लिए बुलाया था। कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर और अन्य के साथ हुई बातचीत में बच्चों की परीक्षाओं के मद्देनजर जयपुर जिले में हड़ताल स्थगित करने पर सहमति बनी है। डीजल और पेट्रोल पर वैट दरों में कमी और कमीशन बढ़ाने की मांग को लेकर आज स्टेच्यू सर्कल से सचिवालय तक रैली निकाली जाएगी, इसमें जयपुर जिला पेट्रोलियम डीलर्स एसो. के पदाधिकारी भी साथ देंगे।

वैट कम होने से 12 रुपये तक घट सकती हैं कीमतें
ध्यान रहे कि पेट्रोल पंप डीलर्स की मांग है कि पेट्रोल और डीजल पर से जल्दी ही वैट कम किया जाए और डीलर्स के कमीशन में बढ़ोतरी की जाए। एसोसिएशन की मांग है कि डीलर को बिना उसके ऑर्डर के जबरन ल्यूब ऑयल व प्रीमियम प्रोडक्ट की आपूर्ति नहीं की जाए। यदि सरकार वैट कम किए जाने की डीलर्स की मांग मान लेती है तो पेट्रोल के दामों में 12 रुपये तक की कमी आ सकती है। फिलहाल प्रदेश में पेट्रोल पर 31.04 और डीजल पर 19.30 प्रतिशत की दर से वैट लगाया जा रहा है जो कि दूसरे प्रदेशों की तुलना में सर्वाधिक है।