Monday, April 15, 2024
24 C
New Delhi

Rozgar.com

24.1 C
New Delhi
Monday, April 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeReligionफुलेरा दूज 12 मार्च को, इस दिन जरूर करें 5 काम, बिना...

फुलेरा दूज 12 मार्च को, इस दिन जरूर करें 5 काम, बिना अड़चन पूरे होंगे काम

फुलेरा दूज के दिन श्रीकृष्ण और राधा रानी की विधिवत रूप से पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन श्रीकृष्ण के भक्त कृष्ण मंदिरों में फूलों से होली खेलते हैं, और अपने घरों में राधा कृष्ण को फूलों से सजाते है. इस दिन भगवान कृष्ण और राधा रानी को तरह-तरह के फूल अर्पित किए जाते हैं. मान्यता है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की विधिवत पूजा-अर्चना करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार फुलेरा दूज का पर्व फाल्गुन मास की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. फुलेरा दूज का पर्व उत्तर भारत के सभी क्षेत्रों में धूमधाम के साथ मनाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ काम करने से राधाकृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त होता है. तो चलिए जानते हैं फुलेरा दूज के दिन किन कामों को करना शुभ होता है.

फुलेरा दूज के दिन क्या करें

-1. गुलाल अर्पित करें
फुलेरा दूज के दिन पूजा के दौरान राधाकृष्ण को गुलाल विशेष रूप से अर्पित करना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन श्रीकृष्ण और राधा रानी को गुलाल अर्पित करने से घर में खुशहाली का आगमन होता है.

-2. फूल अर्पित करें
फुलेरा दूज के दिन श्रीकृष्ण और राधा रानी को फूल अर्पित करने से जीवन के संकट टल जाते हैं. इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि अर्पित किए जाने वाले फूल ताजे हों.

-3. श्रृंगार का सामान अर्पित करें
प्रेम में सफलता या प्रेम विवाह करने के इच्छुक लोग या वैवाहिक जीवन में क्लेश से परेशान लोगों को इस दिन श्री राधा रानी को श्रृंगार का सामान अर्पित करना चाहिए, ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां दूर होती हैं.

-4. गाय को भाजन कराएं
फुलेरा दूज के दिन गौ माता को विशेष रूप से भोजन करवाना चाहिए, साथ ही इस दिन गौ माता की सेवा करने से राधाकृष्ण की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

-5. राधा-कृष्ण की विधिवत पूजा करें
अगर किसी व्यक्ति का रिश्ता जीवन साथी के साथ टूट गया है या टूटने वाल है, तो ऐसे में फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण की विधिवत पूजा करनी चाहिए, और उन्हें पिले वस्त्र और पिले फूल अर्पित करना चाहिए.