19 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeRozgar Mela: PM मोदी ने 51 हजार से अधिक युवाओं को बांटे...

Rozgar Mela: PM मोदी ने 51 हजार से अधिक युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, कहा- सरकार के प्रयासों से बढ़ रहे अवसर।

PM Modi distributed appointment letters to more than 51 thousand youth.

Rozgar Mela: पीएम मोदी ने सोमवार को रोजगार मेला में 51 हजार से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे। इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में आज जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल रहा है वो देश की सेवा के साथ-साथ देश के नागरिकों की रक्षा भी करेंगे। इसलिए एक तरह से आप इस अमृतकाल के जन और अमृतरक्षक भी हैं।

ANI 20230722053232
Rozgar Mela: PM मोदी ने 51 हजार से अधिक युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, कहा- सरकार के प्रयासों से बढ़ रहे अवसर। 2

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में आयोजित आठवें रोजगार मेला (Rozgar Mela) में 51 हजार से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस दशक में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं जब यह गारंटी देता हूं तो पूरी जिम्मेदारी से निभाता हूं। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।

‘आप इस अमृतकाल के जन और अमृतरक्षक भी हैं’

Rozgar Mela: पीएम मोदी ने हैदराबाद में आयोजित आठवें ‘रोजगार मेला’ को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में आज जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल रहा है, वो देश की सेवा के साथ-साथ देश के नागरिकों की रक्षा भी करेंगे। इसलिए एक तरह से आप इस अमृतकाल के जन और अमृतरक्षक भी हैं।

‘देश गर्व और आत्मविश्वास से भरा हुआ है’

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार रोजगार मेले का यह आयोजन एक ऐसे माहौल में हो रहा है, जब देश गर्व और आत्मविश्वास से भरा हुआ है। हमारा चंद्रयान और उसका रोवर प्रज्ञान लगातार चंद्रमा से ऐतिहासिक तस्वीरें भेज रहा है। ऐसे समय में आप अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण यात्रा शुरू करने जा रहे हैं।

‘आपके जरूरतों के प्रति हमारी सरकार बहुत गंभीर रही है’

Rozgar Mela: पीएम मोदी ने कहा कि सेना में आकर सुरक्षा बलों के साथ जुड़कर, पुलिस सेवा में आकर हर युवा का सपना होता है वो देश की रक्षा का प्रहरी बने। इसलिए आप पर बहुत बड़ा दायित्व होता है। इसलिए आपके जरूरतों के प्रति भी हमारी सरकार बहुत गंभीर रही है।

‘आवेदन से लेकर चयन तक की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है’

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री ने कहा कि आवेदन से लेकर चयन तक की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा अब 13 स्थानीय भाषाओं में भी करायी जा रही है। इस बदलाव से लाखों युवाओं के लिए रोजगार पाने के अवसर खुल गए हैं।

‘विकास की नई ऊंचाई छू रहा यूपी’

Rozgar Mela: पीएम मोदी ने कहा कि कभी यूपी विकास के मामले में बहुत पीछे था और अपराध के मामले में बहुत आगे था, लेकिन अब कानून का राज स्थापित होने से यूपी विकास की नई ऊंचाई छू रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ने के लिए ये जरूरी है कि देश के हर सेक्टर का विकास हो। फूड से लेकर फार्मा तक, स्पेस से लेकर स्टार्टअप तक, जब हर सेक्टर आगे बढ़ेगा तो अर्थव्यवस्था भी आगे बढ़ेगी।

पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

  • भारत में आज इंफ्रास्ट्रक्चर का तेजी से विकास हो रहा है। पिछले नौ साल में केंद्र सरकार ने 30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए हैं।
  • ‘वोकल फॉर लोकल’ के मंत्र पर चलते हुए भारत सरकार भी ‘मेड इन इंडिया’ लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे प्रॉडक्ट्स खरीदने पर जोर दे रही है। इससे मैन्युफैक्चरिंग भी बढ़ी है और युवाओं के लिए रोजगार के नए मौके भी बन रहे हैं।
  • पिछले नौ वर्षों के हमारे प्रयासों से परिवर्तन का एक और नया दौर दिखने लगा है। पिछले साल भारत ने रिकॉर्ड एक्सपोर्ट किया। ये संकेत है कि दुनियाभर के बाजारों में भारतीय सामानों की डिमांड लगातार बढ़ रही है।
  • 2030 तक हमारी अर्थव्यवस्था में टूरिज्म सेक्टर का योगदान 20 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा होने का अनुमान है। माना जा रहा है कि अकेले इस इंडस्ट्री से 13 से 14 करोड़ लोगों को नए रोजगार की संभावना बढ़ने वाली है।

पीएम मोदी ने निभाया अपना वादा

Rozgar Mela: वहीं, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने देशवासियों से 10 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया था। उसी क्रम में आज प्रधानमंत्री के बटन दबाते ही 51 हजार से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र बांट दिए जाएंगे। 

Rozgar Mela: केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ये नियुक्त पत्र प्राप्त करने वाले उम्मीदवार देश के विभिन्न-विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। आज की नियुक्तियां अधिकतर पुलिस बलों में की जा रही हैं।

यह भी पढ़े- नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहला गोल्ड।