Monday, April 15, 2024
24 C
New Delhi

Rozgar.com

24.1 C
New Delhi
Monday, April 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya PradeshDrone Didi Kishori: मध्‍य प्रदेश की ड्रोन दीदी किशोरी को पीएम मोदी...

Drone Didi Kishori: मध्‍य प्रदेश की ड्रोन दीदी किशोरी को पीएम मोदी ने सौंपा सम्मान पत्र, महिलाओं से की चर्चा।

PM Modi handed over certificate of honor to Drone Didi Kishori of Madhya Pradesh, discussed with women.

भोपाल
Drone Didi Kishori: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्‍ली में आयोजित कार्यक्रम में मध्‍य प्रदेश के शिवपुरी जिले की ड्रोन दीदी किशोरी को सम्‍मान पत्र सौंपा। इस दौरान उन्‍होंने विभिन्‍न राज्‍यों से आई महिलाओं को ड्रोन का भी वितरण किया। बता दे कि इस कार्यक्रम में प्रदेश से 102 महिलाएं भी वर्चुअली जुड़ी, जिन्‍होंने भोपाल में एक साथ ड्रोन उड़ाकर रिकॉर्ड बनाया। यह कार्यक्रम नेशनल इंस्टीट्यूट आफ पल्स रिसर्च सेंटर, फंदा में आयोजित किया गया।

महिलाओं से की चर्चा

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विभिन्‍न राज्‍यों से आई महिलाओं से चर्चा की और उनके सफर के बारे में जाना।

Drone Didi Kishori: गौरतलब है कि कृषि कार्य में लगी युवा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना शुरू की गई है। इसमें मप्र ग्रामीण विकास विभाग के अजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि वे इसका उपयोग कृषि कार्य में कर सकें।

पीएम मोदी कर चुके हैं जिक्र

Drone Didi Kishori: नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड इस कार्य के लिए नोडल एजेंसी है। महिलाओं को डीजीसीए द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंसियों द्वारा रिमोट पायलट प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘मन की बात’ में ‘नमो ड्रोन दीदी’ का जिक्र किया था।

Drone Didi Kishori: मध्य प्रदेश में एक नया रिकार्ड बनने जा रहा है. आज सोमवार  को भोपाल (Bhopal) के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ पल्स रिसर्च सेंटर, फंदा में एक साथ 102 प्रशिक्षित ड्रोन दीदीयो ने ड्रोन उड़ाया . इनमें एमपी 89 और बाकी महाराष्ट्र की ड्रोन दीदीयां शामिल हैं. इन ड्रोन दीदीयों को राजधानी भोपाल में ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी गई है.

Drone Didi Kishori: बता दें कृषि कार्य में लगी युवा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना शुरू की गई है. इसमें मध्य प्रदेश ग्रामीण विकास विभाग के अजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया गया. ताकि वो इसका उपयोग कृषि कार्य में कर सकें.

102 दीदीयां एक साथ ड्रोन उड़ाया
Drone Didi Kishori: बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘ड्रोन दीदी’ योजना के तहत प्रदेश की 89 महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया गया है. ड्रोन दीदीयों ने राजधानी भोपाल में प्रशिक्षण प्राप्त किया है. प्रशिक्षण अवधि समाप्त होने के बाद अब यह 102 दीदीयां एक साथ ड्रोन उदय है. इस तरह का प्रयोग मप्र में पहली बार होने जा रहा है. अब यह ड्रोन दीदी अपने क्षेत्रों में कृषि कार्य करेंगी, जिसमें घंटों का काम मिनटों में होगा. इससे इनकी अच्छी खासी आमदानी होगी.

Drone Didi Kishori: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस आयोजन में दिल्ली से वर्चुअली जुड़ेंगे और उनसे संवाद करेंगे. सरकार ने कृषि के क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को ड्रोन की मदद से आधुनिक खेती में काम करने का प्रशिक्षण दिया है. ड्रोन दीदी योजना का लक्ष्य 15 हजार महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को किसानों को किराये की सेवाएं प्रदान करने के लिए ड्रोन प्रदान करके सशक्त बनाना है.