19 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLatest NewsModi In Ayodhya: PM मोदी ने किया अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का...

Modi In Ayodhya: PM मोदी ने किया अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, पीएम मोदी को बताई गई रेलवे स्टेशन की थीम।

PM Modi inaugurated Ayodhya Dham railway station, the theme of the railway station was told to PM Modi.

नए राम मंदिर में राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या पहुंच गए हैं. वे वहां एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और रेलवे लाइन दोहरीकरण के साथ कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात देंगे. पीएम अयोध्या में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

pm modi
Modi In Ayodhya: PM मोदी ने किया अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, पीएम मोदी को बताई गई रेलवे स्टेशन की थीम। 2

22 जनवरी को राम मंदिर के बहुप्रतीक्षित उद्घाटन समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Ayodhya Visit Toaday) नए हवाई अड्डे के साथ-साथ पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने आज अयोध्या पहुंचे।


पीएम मोदी अयोध्या के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे.इस रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 240 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. यह एक तीन मंजिला सर्टिफाइड ग्रीन बिल्डिंग है, जहां पर लिफ्ट, एस्केलेटर, वेटिंग हॉल, क्लॉकरूम और फूड प्लाजा जैसी सुविधाएं मौजूद हैं।


अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का बाहरी हिस्से में पारंपरिक झलक है, इसमें डिज़ाइन के कई पहलू भगवान राम के जीवन के साथ-साथ राम मंदिर से भी प्रेरित हैं. एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, “स्टेशन के ऊपर एक संरचना है, जिसका डिज़ाइन शाही ‘मुकुट’ (मुकुट) जैसा है, जबकि इसके ठीक नीचे एक दीवार पर एक धनुष को चित्रित किया गया है. यह अयोध्या के साथ भगवान राम के जुड़ाव को दिखाता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में 15 किमी लंबा रोड शो किया. इस दौरान पूरी नगरी राम के रंग में रंगी नजर आई. लोग पीएम की एक झलक पाने के लिए सड़कों पर उमड़ पड़े. अयोध्या पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी का राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने फूल भेंट कर स्वागत किया, जिसके बाद वह रोड शो के लिए निकले।


पीएम के चार घंटे तक अयोध्या में रहने की उम्मीद है. इस दौरान वह 15,700 करोड़ रुपये की 46 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. उनको स्वागत के लिए शहर को फूलों से सजाया गया है. कई जगहों पर पीएम के स्वागत वाले पोस्टर लगाए गए हैं. सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद है।


पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “हमारी सरकार विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और भगवान राम की नगरी अयोध्या की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी दिशा में मैं नवनिर्मित हवाई अड्डे और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा. इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का भी सौभाग्य मुझे मिलेगा, जिससे अयोध्या और यूपी समेत देश के कई क्षेत्रों में मेरे परिवार के सदस्यों का जीवन आसान हो जाएगा।”


अयोध्या हवाई अड्डे को अब महर्षि वाल्मिकी अंतररार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम कहा जाएगा. इसको 1,450 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर है. इस एयरपोर्ट पर सालना करीब 10 लाख यात्रियों का आवागमन होगा. हवाई अड्डे पर रामायण और भगवान राम के जीवन के विभिन्न चरणों को दर्शाने वाला कलरफुल चित्रण देखने को मिलेगा।

पीएम मोदी पहुंचे अयोध्या


एयरलाइंस उन हजारों लोगों की सेवा के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे प्रमुख शहरों के लिए सेवाएं देगी, जो राम मंदिर दर्शन के लिए अयोध्या आ सकते हैं. 6 जनवरी से एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की आवाजाही शुरू हो जाएगी।


पीएम मोदी आज छह वंदे भारत और दो नई अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे. अमृत ​​भारत ट्रेनें, सुपरफास्ट पैसेंजर ट्रेनों की एक नई कैटेगरी है. इसमें ‘पुश-पुल’ तकनीक की सुविधा है. यह अपसनी स्पीड के साथ यात्रियों को पूरा आराम देगी. इन ट्रेनों में बेहतर सीटें, ज्यादा जगह वाले सामान रैक, एलईडी लाइटें, सीसीटीवी कैमरे और एक सार्वजनिक सूचना प्रणाली सहित बेहतर सुविधाएं भी हैं।


पीएम मोदी रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. इस दौरान वह कई अन्य रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएम एयरपोर्ट का उद्घाटन दोपहर को करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां वह विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।


अयोध्या को आज जिन विकास कार्यों की सौगात मिलेगी, उनमें 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शामिल हैं, जो कि अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए हैं. पीएम मोदी शहर में चार चौड़ी और सुंदरीकृत सड़कों का उद्घाटन करेंगे. वहीं परियोजनाओं में एक मेडिकल कॉलेज, अयोध्या बाईपास, एक सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट और पांच पार्किंग और वाणिज्यिक सुविधाएं भी शामिल हैं।