Tuesday, April 16, 2024
28.1 C
New Delhi

Rozgar.com

29 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya Pradeshग्‍वालियर-जबलपुर एयरपोर्ट का लोकार्पण किया पीएम मोदी ने , सीएम मोहन यादव...

ग्‍वालियर-जबलपुर एयरपोर्ट का लोकार्पण किया पीएम मोदी ने , सीएम मोहन यादव ने मजदूरों के‍ लिए किए ये ऐलान

ग्वालियर/ जबलपुर.
ग्वालियर के एयर टर्मिनल का आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल शुभारंभ किया। इस एयर टर्मिनल को पांच सौ करोड़ की लागत से बनाया गया है। जबलपुर की डुमना एयरपोर्ट की खूबसूरत इमारत 10 मार्च को जनता के लिए खुल गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जबलपुर एयरपोर्ट का शुभारंभ भी वर्चुअली रूप से किया।

पीएम मोदी क्‍या बोले
इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज आजमगढ़ से 34 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में बना एयरपोर्ट 16 माह में बना है। चुनाव के मौसम में पहले की सरकार में बैठे लोग लोगों की आंखों में धूल झोंकने के लिए घोषणाएं कर देते थे। साथ ही सांसद में भी रेलवे की नई घोषणाएं कर देते थे। आज देश देख रहा है मोदी दूसरी मिट्टी का इंसान है।

2019 में भी हमने शिलान्यास किए थे वे चुनाव के लिए नहीं किए। उसका हम लोकार्पण कर चुके हैं। ये विकास की मेरी अनंत यात्रा का अभियान है और मै 2047 तक देश को विकसित भारत बनाने के लिए तेजी से दौड़ रहा हूं और देश को तेज गति से दौड़ा रहा हूं। पीएम ने कहा कि आजमगढ़ का प्‍यार जातिवाद, परिवारवाद के भरोसे बैठे इंडी गठबंधन को धूल चटा रहा है। यहां के लोगों ने माफियाराज और कट्टरपंथ के खतरे को देखा है और अब यहां की जनता कानून का राज भी देख रही है।

सीएम ने दी सौगात
कार्यक्रम में मोहन यादव ने मजदूरों की मजदूरी बढ़ाने की घोषणा की। सीएम मोहन यादव ने कहा कि पहले अकुशल मजदूरों की मासिक मजदूरी 1625 थी उसे बढ़ाकर 11 हजार 450 रुपये की जा रही है। अर्द्धकुशल मजदूरों की की मासिक मजदूरी 1 हजार 764 से 12 हजार 446 रुपये, खेतिहर मजदूर की मजदूरी 1 हजार 396 रुपये से 9 हजार 60 रुपये की जाएगी। मोहन यादव ने कहा कि मजदूरी छोड़ने वाले मजदूरों को भी संबल योजना में शामिल करेंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना 2.0 के अंतर्गत 30,591 श्रमिक परिवारों को 678 करोड़ रुपये की अनुग्रह सहायता राशि का सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरण करने के साथ ही विभिन्न विकास कार्यों की भी सौगात दी।

क्‍या बोले सिंधिया
इस दौरान केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि आज देश का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। जिन्‍होंने देश का झंडा देश और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर नहीं, चांद पर ही गाड़ कर रख दिया है। उन्होंने बताया कि उप्र में 6, मप्र में दो, महाराष्ट्र में दो, कर्नाटक में दो, आंध्र प्रदेश में एक, पंजाब में एक और दिल्‍ली में एक कुल 15 एयरपोर्ट टर्मिनल का लोकार्पण-शिलान्यास पीएम मोदी करने जा रहे हैं। सिंधिया ने बताया कि ग्वालियर में मप्र का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया गया है। अब तीन नए एयरपोर्ट बनने जा रहे हैं। उज्जैन में भी नया एयरपोर्ट बनने जा रहे हैं। गुना और शिवपुरी में एयरपोर्ट बनने जा रहे हैं। पहले चार एयरपोर्ट थे, अब 10 एयरपोर्ट होने जा रहे हैं।

9811 करोड़ की 14 अन्य हवाई अड्डा परियोजनाओं का शुभारंभ
पीएम मोदीराजमाता विजयाराजे सिंधिया टर्मिनल के साथ 9811 करोड़ की 14 अन्य हवाई अड्डा परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किया। महाराजपुरा स्थित एयर टर्मिनल देश में सबसे तेजी से बनने वाले एयरपोर्ट में शुमार है। एयर टर्मिनल साढ़े 16 माह में बनकर तैयार हुआ।

इंदौर और भोपाल के टर्मिनल से भी बढ़ा
खास बात है कि यह इंदौर और भोपाल के टर्मिनल से भी बड़ा है। ग्वालियर शहर वर्तमान में हवाई मार्ग से देश के सात शहरों से जुड़ा हुआ है। नए एयर टर्मिनल से ए-320 और बोइंग 777 विमान उड़ान भर सकेंगे। साथ ही इस टर्मिनल पर एक बार में नौ एयरबस खड़ी होने की क्षमता है। यहां चार पार्किंग-वे, पांच रिमोट पार्किंग-वे के अलावा चार पार्किंग छोटे विमान और हेलीकाप्टर के लिए रहेंगे। करीब दो लाख वर्ग फीट से बना यह विमानतल मप्र का सबसे बड़ा विमानतल है।