Tuesday, May 28, 2024
38.1 C
New Delhi

Rozgar.com

38.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsपीएम श्रीनगर में आज कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे और एक...

पीएम श्रीनगर में आज कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे और एक जनसभा को संबोधित करेंगे

श्रीनगर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को श्रीनगर दौरे पर जाएंगे जहां वो कृषि अर्थव्यवस्था और पर्यटक उद्योग को नई रफ्तार देने के लिए 6400 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे। पीएम मोदी दोपहर में बख्शी स्टेडियम जाएंगे जहां वो "विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर" कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। यहां कश्मीर के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी रैली होनी वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस रैली में पीएम मोदी तकरीबन 2 लाख लोगों को संबोधित करेंगे। इस रैली को सफल बनाने के लिए बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। यही वहज है कि श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम के आस पास करीब 10 हजार तिरंगे और बीजेपी के झंडे लगाए गए हैं।

वह जम्मू-कश्मीर में कृषि अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार देने के लिए 5 हजार करोड़ का समग्र कृषि विकास कार्यक्रम राज्य को समर्पित करेंगे। स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री पर्यटन उद्योग को नई रफ्तार देने के लिए 1400 करोड़ की परियोजना का उद्गाटन करेंगे, जिसमें 'हज़रतबल तीर्थ का एकीकृत विकास' परियोजना भी शामिल है।
वितरित करेंगे 1 हजार नियुक्ति पत्र

इसके साथ ही पीएम मोदी 'देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल' और 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा अभियान' की भी शुरुआत करेंगे। वह चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की भी घोषणा करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री 1 हजार नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे, जिसमें महिला लाभार्थी, लखपति दीदी, किसान और उद्योगपति शामिल हैं।
किसानों के लिए खोले जाएंगे खिदमत घर

समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' (HADP) एक एकीकृत कार्यक्रम है जो बागवानी, कृषि और पशुधन सहित जम्मू-कश्मीर की कृषि-अर्थव्यवस्था के तीन प्रमुख डोमेन में गतिविधियों के पूरे स्पेक्ट्रम को शामिल करता है। इस कार्यक्रम से समर्पित दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास से लैस करने की उम्मीद है। कार्यक्रम के तहत, लगभग 2,000 किसान खिदमत घर स्थापित किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य श्रृंखलाएं स्थापित की जाएंगी। इस कार्यक्रम से रोजगार सृजन होगा जिससे जम्मू-कश्मीर के लाखों सीमांत परिवारों को लाभ होगा।

सरकारी कर्मचारियों को सौपेंगे नियुक्ति पत्र

वह चुनौती-आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करने के अलावा पीएम, "देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल" और "चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा" अभियान भी लॉन्च करेंगे. पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में लगभग 1,000 नव-नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे और महिलाओं, किसानों और उद्यमियों सहित विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे.

दो लाख लोगों के शामिल होने के संभावना

बता दें कि बीजेपी की तरफ से दावा किया गया है कि पीएम मोदी की जनसभा में दो लाख से अधिक लोग जुटेंगे. इसको लेकर स्थानीय पुलिस और केंद्रीय सुरक्षाबलों ने पुख्त इंतजाम कर लिए हैं. मौके पर चप्पे-चप्पे को छाना जा रहा है और आसपास के इलाके में मौजूद प्वाइंट पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिया गया है. वहीं स्नाइपर भी इस दौरान सुरक्षा में तैनात रहेंगे.

इससे पहले पीएम ने जम्मू को दी थी सौगात

गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 फरवरी को जम्मू के लिए 13,200 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया था. तब उन्होंने कहा था कि धारा 370 जम्मू-कश्मीर के विकास में बाधा थी और बीजेपी सरकार ने इसे हटा दिया है. उन्होंने कहा था, 'जिस सरकार की प्राथमिकता सिर्फ एक परिवार का कल्याण है, वो आम लोगों के कल्याण के बारे में नहीं सोच सकती. मुझे ये देखकर खुशी हो रही है कि जम्मू-कश्मीर वंशवादी शासन से मुक्त हो रहा है.'

प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण इन स्थलों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का निर्माण कर देश भर के प्रमुख तीर्थ और पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के समग्र अनुभव को बेहतर बनाना है। इसके अनुरूप, प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे और 1400 करोड़ रुपये से अधिक की स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजनाओं के तहत कई पहल शुरू करेंगे।