Tuesday, May 21, 2024
33.1 C
New Delhi

Rozgar.com

32.9 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesRajasthanPolitics: कांग्रेस की पहली सूची 10 तक, जालौर-सिरोही सीट से वैभव गहलोत...

Politics: कांग्रेस की पहली सूची 10 तक, जालौर-सिरोही सीट से वैभव गहलोत का नाम, अलवर में दो यादवों का मुकाबला

अलवर.

राजस्थान में होने जा रहे लोकसभा चुनावों में इस बार कांग्रेस किन नामों को आगे करेगी, इसका फैसला अगले 2 से 3 दिन में हो जाएगा। हालांकि दिग्गज नेताओं के नामों को लेकर सियासी गलियारों में सुगबुगाहट है, लेकिन स्क्रिनिंग कमेटी की तरफ से फिलहाल किसी बड़े नाम को आगे नहीं किया गया है। लेकिन पूर्व सीएम अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत का नाम एक बार फिर से चर्चाओं में है।

जालौर-सिरोही सीट पर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की तरफ से वैभव गहलोत का नाम भेजा गया है। इनके अलावा दौसा से पूर्व मंत्री व मौजूदा विधायक मुरारी मीणा, कोटा-बूंदी से पूर्व मंत्री व मौजूदा विधायक अशोक चांदा, बारां झालवाड़ा से पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया, बीकानेर से पूर्व मंत्री गोविंद राम मेघवाल, अलवर से मौजूदा विधायक ललित यादव व झुंझुनू से मौजूदा विधायक बृजेंद्र ओला  के नाम शामिल हैं।

इन नामों को स्क्रीनिंग कमेटी ने आगे बढ़ाया
हालांकि सूत्रों का कहना है कि इस बार जोधपुर से अशोक गहलोत को मैदान में उतारा जा सकता है। कांग्रेस में इस बार बड़े नामों को लेकर चर्चा है। इसमें सचिन पायलट, अशोक गहलोत, गोविंद सिंह डोटासरा और भंवर जितेंद्र के नाम शामिल हैं। लेकिन इसकी संभावना इसलिए कम है, क्योंकि स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में इनके नामों पर चर्चा नहीं की गई। हालांकि जिन नामों को स्क्रिनिंग कमेटी ने आगे बढ़ाया है उनमें प्रमोद जैन भाया, गोविंद राम मेघवाल विधानसभा चुनाव हार चुके हैं। इनमें से बीजेपी ने कोटा से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को टिकट दिया है जो वैश्य वर्ग से आते हैं। बारां-झालावाड़ सीट से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह, बीकानेर से केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, जालौर-सिरोही से लुंबाराम चौधरी

अलवर में यादव बनाम यादव का मुकाबला
अलवर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने भूपेंद्र यादव को मैदान में उतारा है। कांग्रेस की तरफ से मुंडावर विधायक ललित यादव का नाम भेजा गया है। हालांकि अभी तक कांग्रेस ने टिकट घोषित नहीं किया है, लेकिन ललित यादव के नाम पर लगभग सहमति बन चुकी है।