Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleHealthखुशहाल जीवन के लिए अनमोल मार्गदर्शन: 5 सुपर टिप्स

खुशहाल जीवन के लिए अनमोल मार्गदर्शन: 5 सुपर टिप्स

खुद को खुश

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपना ध्यान रखना जैसे भूल ही गए हैं. लोगों के पास आराम से सांस लेने तक का समय नहीं होता है, ऐसे में उनके सिर पर कई तरह-तरह की टेंशन भर जाती है. इन सभी से दूर रहकर हमें खुद के लिए भी थोड़ा सा समय निकालना होगा. खुद के लिए आपको हंसने के बहाने ढूंढने होंगे. आपको अपने दोस्तों के साथ में घुमने-फिरने जाना चाहिए, इससे आपका मन खुश भी रहेगा

चेहरे पर मुस्कान

तनाव को दूर करने के लिए आपको रोजाना 15 मिनट खुद के लिए निकालकर वॉक जरूर करना होगा, जिससे आपके सेहत भी अच्छी रहेगी और आपके चेहरे पर मुस्कान भी आएगी. अगर आपका मन बहुत ज्यादा उदास सा रहता है, तो आपको शॉपिंग करनी चाहिए. तरह-तरह की चीजों को आपको देखना चाहिए. इससे आपको थोड़ा सा अच्छा भी लगेगा.

पसंद

अगर आप तनाव में है, तो आपको वो चीजें करनी चाहिए या वो खाना खाना चाहिए, जो आपको काफी पसंद है. आपको अपने पसंद की चीजों को करना होगा. आप अपनी पसंद का अच्छा सा गाना सुन सकते हैं. इससे आपकी मेंटल हेल्थ को काफी ज्यादा आराम मिलेगा. आपका उदास मन भी काफी ज्यादा ठीक हो जाएगा.

गुस्सा

अगर आपको बहुत ही ज्यादा गुस्सा आता है अक्सर ऐसा होता है कि काम की टेंशन के चलते सिर पर काफी ज्यादा टेंशन हो जाती है, जिससे लोगों पर गुस्सा आता है. इससे हमारे शरीर को ही नुकसान होता है. आपको शांत रहने के लिए रोजाना योग और मेडिटेशन करना होगा.

किताबों को पढ़ना

अगर आप खाली बैठकर कुछ सोच रहे हैं, उससे अच्छा आप किताबों को पढ़ सकती हैं, इससे आपको काफी चीजों के बारे में पता भी चलेगा औऱ आप बोर भी नहीं होंगे. जो काम होता है आपको उसी समय वो काम करना चाहिए, कल पर नहीं छोड़ना चाहिए.