Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld News112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

नई दिल्ली.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को हरियाणा के गुरुग्राम का दौरा करेंगे, जहां वह एक लाख करोड़ रुपये की लागत वाली और देश भर में फैली लगभग 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने रविवार को एक बयान में यह जानकारी दी। पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री इस अवसर पर द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन भी करेंगे। इससे राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात में सुधार और भीड़भाड़ को कम करने में मदद मिलेगी।

आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेसवे के 19 किलोमीटर लंबे हरियाणा खंड को लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और इसमें दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) तक 10.2 किलोमीटर लंबे और बसई आरओबी से खेड़की दौला तक 8.7 किलोमीटर लंबे दो मार्ग शामिल हैं। यह दिल्ली में आईजीआई हवाई अड्डे और गुरुग्राम बाईपास के लिए सीधी कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री जिन अन्य प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे उनमें दिल्ली में नांगलोई-नजफगढ़ रोड से सेक्टर 24 द्वारका खंड तक 9.6 किलोमीटर लंबी छह लेन की शहरी विस्तार, उत्तर प्रदेश में लगभग 4,600 करोड़ रुपये की लागत से लखनऊ रिंग रोड के तीन पैकेज, आंध्र प्रदेश में एनएच 16 के आनंदपुरम-पेंडुर्थी-अनकापल्ली खंड, हिमाचल प्रदेश में एनएच-21 के कीरतपुर से नेरचौक खंड, कर्नाटक में डोबासपेट-हेसकोटे खंड (दो पैकेज) सहित विभिन्न राज्यों में 20,500 करोड़ रुपये की 42 अन्य परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री देश भर में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, उनमें आंध्र प्रदेश में 14,000 करोड़ रुपये की लागत वाले बेंगलुरु-कडप्पा-विजयवाड़ा एक्सप्रेसवे के 14 पैकेज, कर्नाटक में एनएच-748ए के बेलगाम-हंगंड-रायचूर खंड के 8,000 करोड़ रुपये के छह पैकेज, हरियाणा में शामली-अंबाला हाईवे के 4,900 करोड़ रुपये के तीन पैकेज, पंजाब में 3,800 करोड़ रुपये के अमृतसर-बठिंडा कॉरिडोर के दो पैकेज सहित देश भर के विभिन्न राज्यों में 32,700 करोड़ रुपये की 39 अन्य परियोजनाएं शामिल हैं। पीएमओ ने कहा, ‘ये परियोजनाएं राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देंगी और साथ ही सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, नौकरी के अवसरों को बढ़ाने और देश भर के क्षेत्रों में व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने में मदद करेंगी।