Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'सशक्त नारी, विकसित भारत' कार्यक्रम में हिस्सा लिया,...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘सशक्त नारी, विकसित भारत’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया, सभी ने किया मोदी का धन्यवाद

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 'सशक्त नारी, विकसित भारत' कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने नई दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) में नमो ड्रोन दीदियों द्वारा आयोजित कृषि ड्रोन प्रदर्शनी को भी देखा। कार्यक्रम में देशभर के 11 अलग-अलग राज्यों से आईं नमो ड्रोन दीदियों को प्रधानमंत्री मोदी ने 1,000 नमो ड्रोन भी सौंपे। कार्यक्रम में शामिल महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान साफ तौर पर देखने को मिली। ड्रोन दीदी महिलाओं का कहना है कि इस योजना के बाद उनकी आय भी बढ़ेगी और वो समाज में एक सशक्त नारी की भूमिका में सबके सामने मिसाल बनकर खड़ी होंगी। सभी ने प्रधानमंत्री मोदी को बहुत-बहुत धन्यवाद देते हुए बताया कि अब महिलाएं सशक्त हो रही हैं।

कार्यक्रम में हिस्सा लेने आईं पलवल की रेखा ने कहा कि वह ड्रोन दीदी बनकर काफी ज्यादा खुश हैं। पीएम मोदी ने उनसे बात भी की और पूछा कि क्या आप ड्रोन दीदी बन गई हैं, आप ड्रोन उड़ा सकती हैं? उन्होंने जवाब दिया कि हां बिल्कुल। पीएम मोदी ने कहा कि वह बहुत ज्यादा खुश हैं।

हरियाणा के पानीपत से कार्यक्रम का हिस्सा बनने आईं रीना का कहना है कि हम पहले गृहिणी थे। नमो ड्रोन दीदी योजना के चलते अब हम पायलट बने हैं और हमें ड्रोन उड़ाने का मौका मिला है, जिसके जरिए हम नैनो स्प्रे और यूरिया स्प्रे कर कृषि के क्षेत्र में एक अलग काम कर सकते हैं। इससे हमारी आय भी बढ़ेगी। हमारी 15 दिन की ट्रेनिंग हुई है। दो दिन हमने थ्योरी की क्लास ली और उसके बाद हमारा टेस्ट लिया गया, उसके बाद हमने पांच दिन ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग ली। मोदी सरकार आने के बाद महिलाओं के बारे में सोचा जाने लगा है। इससे पहले कोई हमारे बारे में नहीं सोचता था। हम मोदी सरकार का बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने हमारे बारे में सोचा और हमें हमेशा सशक्त बनने की राह दिखाई।

मेवात जिले से कार्यक्रम में पहुंचीं कमल का कहना है कि मैं पहले हाउसवाइफ थी। आज ड्रोन दीदी बनकर अपने पैरों पर खड़ी हूं। इससे हमारी आय भी बढ़ेगी। पीएम मोदी का तहे दिल से धन्यवाद करना चाहते हैं। पहले कोई आजीविका नहीं थी। गरीबी में जी रहे थे। अब हम दूसरों को भी आर्थिक मदद देने की स्थिति में आ चुके हैं।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने स्‍वयं सहायता समूहों को रियायती ब्‍याज दरों पर लगभग 8,000 करोड़ रुपये का ऋण भी प्रदान किया। ऋण बैंकों की ओर से प्रत्‍येक जिले में बनाए गए बैंक संपर्क शिविरों के माध्‍यम से दिए जा रहे हैं। नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी पहल, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के बीच आर्थिक सशक्तीकरण और वित्तीय स्वायत्तता को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण का अभिन्न अंग हैं।

इस दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने लखपति दीदियों को सम्मानित किया, जिन्होंने दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समर्थन से सफलता हासिल की है और अन्य स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को उनके उत्थान के लिए समर्थन और प्रेरित कर रही हैं।