Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesChhattisgarhप्रधानमंत्री ने किया अमरकंटक के विकास कार्यों का आभासी लोकार्पण

प्रधानमंत्री ने किया अमरकंटक के विकास कार्यों का आभासी लोकार्पण

रायपुर

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए, स्वदेश दर्शन और प्रशाद योजना के अंतर्गत 1400 करोड़ रुपये से अधिक राशि की 52 पर्यटन क्षेत्र की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण इन स्थलों पर विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का निर्माण करके देश के प्रमुख तीर्थ और पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के समग्र अनुभव की गुणवत्ता में सुधार करना है।

इसके अनुरूप, प्रधानमंत्री द्वारा 1400 करोड़ रुपये से अधिक राशि की स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजनाओं के अंतर्गत विविध पहल राष्ट्र को समर्पित की गई एवं लांच की गयीं। प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित की गयी परियोजनाओं में श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में 'हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकासझ् का विकास, मेघालय के पूर्वोत्तर सर्किट में विकसित की गईं पर्यटन सुविधाएं; बिहार और राजस्थान में आध्यात्मिक सर्किट; बिहार में ग्रामीण एवं तीर्थंकर सर्किट; जोगुलम्बा गडवाल जिला, तेलंगाना में जोगुलम्बा देवी मंदिर का विकास; और अनूपपुर जिला, मध्य प्रदेश में अमरकंटक मंदिर का विकास सम्मिलित है।

पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण देश में धार्मिक पर्यटन अनुभव को समृद्ध करने के लिए तीर्थ स्थलों को विकसित करने और पहचान करने पर केंद्रित प्रशाद योजना शुरू की है, इसका उद्देश्य एक संपूर्ण धार्मिक पर्यटन अनुभव प्रदान करने के लिए तीर्थ स्थलों को प्राथमिकता, नियोजित और संधारनीय तरीके से एकीकृत करना है।प्रशाद योजना के पूर्ण रूप का अर्थ 'तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक संवर्द्धन अभियानझ् है। तीर्थ पर्यटन की क्षमता का दोहन करने के लिए सरकार द्वारा अन्य हितधारकों के सहयोग के साथ-साथ चयनित तीर्थ स्थलों के समग्र विकास की आवश्यकता है। प्रशाद योजना का उद्देश्य भारत में धार्मिक पर्यटन के विकास और संवर्धन का मार्ग प्रशस्त करना है।