21.8 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomePunjab: पंजाब के लोगों के लिए बड़ी खबर, नवंबर महीने में शुरू...

Punjab: पंजाब के लोगों के लिए बड़ी खबर, नवंबर महीने में शुरू होने जा रही है यह योजना।

Punjab: The work of delivering door-to-door ration to 37.98 lakh families in Punjab will start in the month of November.

Punjab: पंजाब में 37.98 लाख परिवारों को घर-घर राशन पहुंचाने का काम नवंबर महीने में शुरू होगा। इस संबंध में पंजाब सरकार ने अपनी संस्था मार्कफेड को पूरी जिम्मेदारी दी है। मार्कफेड इन दिनों इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रहा है। इस योजना को लागू करने के लिए मार्कफेड एक प्रबंधन एजेंसी की भी मदद लेगा जो सामान की खरीद से लेकर उसके वितरण तक के काम में मदद करेगी।

Screenshot 2023 09 18 at 5.08.48 PM
Punjab: पंजाब के लोगों के लिए बड़ी खबर, नवंबर महीने में शुरू होने जा रही है यह योजना। 2

Punjab: इसके साथ ही पंजाब सरकार ने मार्कफेड को 800 मॉडल उचित मूल्य की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है और पूरे पंजाब में इन्हें खोलने की दिशा में काम किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, हर घर तक राशन पहुंचाने के लिए पंजाब को 4 जोन में बांटा गया है और इस काम के लिए बड़े पैमाने पर मार्कफेड के कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। योजना के तहत लाभार्थियों के पास एक निश्चित मात्रा में गेहूं या आटा खरीदने का विकल्प होगा।

Punjab: जमीनी स्तर पर योजना को प्रभावशाली ढंग से लागू करने के लिए जिला सुपरवाइजरों और एम.एफ.पी.एस. सुपरवाइजरों व सेल्समैन की भी भर्ती की जाएगी। इस प्रोजेक्ट में बड़ी संख्या में डिलीवरी वैन भी लगाई जाएंगी। मार्कफेड की डिलीवरी वैन रिहायशी इलाकों में जाएंगी और लोगों को घर या वैन से सामान लेने की सुविधा मिलेगी। इस अभियान में 98,947 अन्तोदय अन्न योजना परिवारों को भी शामिल किया गया है। जबकि 36 लाख 99 हजार 376 प्राथमिक परिवार (पीएच परिवार) शामिल हैं। पूरे पंजाब में कुल 37 लाख 98 हजार 322 परिवारों को इस योजना के तहत राशन दिया जाएगा। इस योजना को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए डिपो होल्डरों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा। पंजाब में 18000 राशन डिपो लाइसेंस स्वीकृत हैं। इनमें से 800 लाइसेंस मार्कफेड को दिए जा चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: https://www.khabronkaadda.com/aatishikejriwal-government-is-now-preparing-to-beautify-entire-delhi/