Tuesday, May 28, 2024
38.1 C
New Delhi

Rozgar.com

38.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBusinessरतन टाटा निवेशकों को बंपर कमाई का एक और मौका दे रहे...

रतन टाटा निवेशकों को बंपर कमाई का एक और मौका दे रहे , लिस्ट होगी टाटा ग्रुप की सबसे नई कंपनी!

नई दिल्ली
 आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों को लिए गुड न्यूज है। देश का सबसे बड़ा औद्योगिक घराना टाटा ग्रुप (Tata Group) एक और आईपीओ लाने की तैयारी में है। टाटा ग्रुप अपने ईवी बिजनस को लिस्ट कराने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (TPEML) का आईपीओ अगले 12 से 18 महीने में आ सकता है। इसके जरिए कंपनी एक से दो अरब डॉलर जुटा सकती है। TPEML देश में ईवी बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। 2021 में स्थापित यह कंपनी टाटा ग्रुप की सबसे नई कंपनी है। साथ ही यह टाटा ग्रुप की पहली कंपनी है जिसमें अच्छा-खासा प्राइवेट इक्विटी इनवेस्टमेंट है। यह कंपनी नेक्सॉन.ईवी और टियागो.ईवी जैसी बेस्टसेलर गाड़ियां बनाती है।

बिजनसलाइन की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि टाटा ग्रुप TPEML की लिस्टिंग की तैयारी कर रही है। यह टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी है। कंपनी ने पिछले साल जनवरी में एक अरब डॉलर का फंड जुटाया था। इसमें अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फंड टीपीजी ने सबसे ज्यादा निवेश किया था। कंपनी की 2026 तक दो अरब डॉलर निवेश करने की योजना है। रिपोर्ट के मुताबिक एक बैंकर ने कहा कि TPEML की लिस्टिंग का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि टाटा ग्रुप मार्केट से पैसा जुटाने के बजाय अपने इन्वेस्टमेंट को मॉनीटाइज करे। ग्रुप ने इसके लिए कोई डेट फिक्स नहीं की है लेकिन इसमें 12 से 18 महीने का समय लग सकता है।

ईवी मार्केट में दबदबा

अभी ग्रुप की योजना अपने स्रोतों से कंपनी में एक अरब डॉलर निवेश करने की योजना है। इस बारे में कंपनी एक प्रवक्ता ने इसे अफवाह बताते हुए कहा कि कंपनी इस तरह की अफवाहों पर टिप्पणी नहीं करती है। TPEML की भारत के ईवी मार्केट में 73 फीसदी हिस्सेदारी है। इस फाइनेंशियल ईयर में कंपनी 53,000 से अधिक ईवी बेच चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की वैल्यूएशन 9.5 से 10 अरब डॉलर है। टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियो में ईवी की हिस्सेदारी महज 12 फीसदी है। लेकिन यह कंपनी की डीजल वीकल बिजनस को पछाड़ने के बेहद करीब है।