Monday, May 20, 2024
34.1 C
New Delhi

Rozgar.com

34.1 C
New Delhi
Monday, May 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeGadgetsएयर कंडीशनर खर्च कम करें: बिजली की बचत के तरीके

एयर कंडीशनर खर्च कम करें: बिजली की बचत के तरीके

 

गर्मी का मौसम आ गया है और इसके साथ कई लोगों के लिए बिजली का बिल भी बढ़ गया है. जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे ही फ्रिज, पंखा, एयर कंडीशनर और कूलर जैसी चीजों का इस्तेमाल भी ज़्यादा हो जाता है, जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है. इन सब उपकरणों में, गर्मियों में अक्सर AC का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है, लेकिन अगर इसे सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाए तो आपकी जेब पर काफी असर पड़ सकता है. आपके एसी यूनिट भले ही पुराने मॉडलों से ज्यादा बिजली की बचत करते हैं, फिर भी ये आपके महीने के बिजली के खर्च में अच्छी खासी बढ़ोत्तरी कर देते हैं. आपके पैसे बचाने में मदद करने के लिए, हम आपके लिए 7 आसान टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप एसी चलाते हुए भी अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं.

बिलकुल! एसी चालू करते वक्त हम सभी चाहते हैं कि कमरा तुरंत ठंडा हो जाए.  इसलिए हम अक्सर रिमोट से सिर्फ एयर कंडीशनर को बंद करते हैं, ना कि मेन स्विच से.  लेकिन समस्या ये है कि रिमोट से बंद करने पर भी बिजली खर्च होती रहती है. इसे "स्टैंडबाय मोड" कहते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एसी का कंप्रेसर पूरी तरह से बंद नहीं होता, और वो फिर से चालू होने के लिए तैयार रहता है.  इस वजह से, जब आप एसी को दोबारा चालू करते हैं, तो कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है, लेकिन इस दौरान भी बिजली बर्बाद होती रहती है.

AC टेम्परेचर को सेट करें 24 डिग्री पर

AC को जितना ठंडा कर दिया जाए, कमरा उतना ही जल्दी ठंडा होगा – ये सोच एक गलतफहमी है.  ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के मुताबिक, इंसानों को आराम से रहने के लिए 24 डिग्री सेल्सियस का तापमान एकदम सही होता है.  अगर आप अपना AC इसी तापमान पर सेट करते हैं तो कमरे को ठंडा करने के लिए AC को बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.  इससे ना सिर्फ कमरा जल्दी ठंडा होगा बल्कि बिजली की बचत भी होगी.

टाइमर करें सेट

बहुत से एयर कंडीशनर में एक टाइमर होता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते.  ये टाइमर आपके एसी को खुद-ब-खुद बंद करने का समय सेट करने में मदद करता है. इससे आप गलती से एसी को चालू छोड़ देने या रात को सोते समय एसी चलने से होने वाली बिजली की बर्बादी को रोक सकते हैं.

कराते रहें सर्विसिंग

सी बनाने वाली कंपनियां भले ही कहती हैं कि आपको इसकी सर्विस बहुत कम करवाने की जरूरत है, पर असल में नियमित रूप से सर्विस करवाना ही फायदेमंद होता है. भारत जैसे देशों में जहां साल भर AC का इस्तेमाल नहीं होता, उनमें धूल जम जाती है. सर्विस करवाने से AC ज्यादा अच्छी तरह से चलता है, जिससे बिजली की बचत होती है.