Tuesday, May 28, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya Pradeshअयोध्या में होने वाली रामलला की आरती में रीवा का नगाड़ा बजेगा

अयोध्या में होने वाली रामलला की आरती में रीवा का नगाड़ा बजेगा

रीवा
अयोध्या में होने वाली रामलला की आरती में रीवा का नगाड़ा बजेगा। दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या भेजा जा रहा है। राज्य के उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने सोशल मीडिया पर नगाड़े की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, "रीवा के नगाड़े से होगी रामलला की आरती।

भाजपा सरकार में विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा रीवा से अयोध्या पहुंचेगा, यह सभी रीवावासियों के लिए दिव्य क्षण है कि हम सभी के आराध्य श्री रामलला की आरती रीवा के नगाड़े से होगी। जय सियाराम।" बताया गया है कि रीवा से भेजा जाने वाला यह नगाड़ा एक टन वजन का है और इसकी चौड़ाई 11 फुट है। यह नगाड़ा 13 मार्च को अयोध्या पहुंचेगा। बता दें कि सोमवार को राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में उनके मंत्री परिषद के सदस्यों ने सपत्नीक अयोध्या की यात्रा कर रामलला के दर्शन किए थे।

मुख्यमंत्री ने अयोध्या में राज्य के लोगों के लिए धर्मशालाएं बनाने की भी मंशा जाहिर की है। राज्य सरकार की ओर से भी प्रदेशवासियों को अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए भेजा जा रहा है।

101 चार पहिया वाहनों के काफिले के साथ अयोध्या जाएगा नगाड़ा
12 मार्च को 101 चार पहिया वाहनों के काफिले के साथ विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या के लिए रवाना होगा। 108 स्थानों में पर श्रद्धालु इसका स्वागत करेंगे। मनगवां चाकघाट होते हुए यह यात्रा इलाहाबाद पहुंचेगी। 13 मार्च को अयोध्या धाम पहुंचकर पूजा अर्चना के बाद विशालकाय विश्व के सबसे बड़े नगाड़े को भगवान राम के चरणों में समर्पित किया जाएगा।

विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा वजन 1 टन चौड़ाई 11 फीट
अयोध्या में भगवान राम को समर्पित होने जा रहा विश्व के सबसे  बड़े नगाड़ा बहुत जल्द ही बनकर तैयार होने वाला है, जिसका 70 फीसदी काम भी पूरा हो चुका है। इस नगाड़े का वजन लगभग 1 टन है और इसकी ऊंचाई 6 फीट है, जबकि इसकी चौड़ाई 11×11 फीट है। इसके साथ ही अयोध्या में विराजे भगवान राम को समर्पित होने जा रहा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा बड़ा रिकॉर्ड दर्ज करेगा, जिसके लिए गिनीज बुक, एशिया बुक, और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम रीवा आएगी। पिछले वर्ष अयोजित किए गए महाशिवरात्रि में भी एक रिकॉर्ड दर्ज हुआ था, जिसमें 1100 किलो की कढ़ाई में 5100 किलो का महाप्रसाद बनकर तैयार हुआ था, जिसे एशिया का सबसे बड़ा रिकॉर्ड माना गया था।

8 मार्च को रीवा में होगा भव्य महाशिवरात्री का आयोजन
इस बार 8 मार्च को रीवा में होंने जा रहा महाशिवरात्री का पर्व बेहद खास होने वाला है क्योंकि इस दिन यहां पचमठा नाथ आश्रम में भव्य भंडारा का आयोजन होगा जिसमे लाखों भक्त प्रसाद ग्रहण करेंगे. शिव बरात आयोजन समिति के द्वारा पचमठा नाथ आश्रम से सुंदर झांकी निकाली जाएगी. इसमें धर्म ध्वजा, शहनाई, नगड़िया, घोड़ा, बग्घी बाबा महाकाल की पालकी बाहुबली हनुमान की झांकी चलित आर्केस्ट्रा सहित अन्य झाकियों के अलावा विश्व का सबसे बडा नगाड़ा भी झांकी में शामिल होगा जो शहर के विभिन्न मार्गो से होकर वापस पचमठा नाथ आश्रम पहुंचेगी

सुन्दर झांकी और सांस्कृतिक आयोजन के साथ होगा कार्यक्रम
इसके साथ ही पचमठा नाथ आश्रम में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा. कार्यक्रम की प्रस्तुति इलाहाबाद के तरुण चौपड़ा ग्रुप द्वारा दी जाएगी. साथ ही लखनऊ और बनारस के भी शमिल होंगे. शिव बरात आयोजन में सारेगामापा और इंडियन आइडल के  कलाकार अपनी मनमोहक प्रस्तुति देंगे. रीवा में अयोजित इस महाशिवरात्री का महापर्व सबसे खास होने वाला क्युकी 8 मार्च को को भव्य आयोजन होने के बाद 12 मार्च को विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या के लिए रवाना किया जाएगा जो भगवान राम को समर्पित होगा.