Tuesday, May 28, 2024
38.1 C
New Delhi

Rozgar.com

38.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSportsमार्क वुड का कैच लपकते ही यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया रोहित शर्मा,...

मार्क वुड का कैच लपकते ही यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया रोहित शर्मा, कोई खिलाड़ी नहीं कर सका है ऐसा

नई दिल्ली
इंडिया वर्सेस इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। रोहित ने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड कप्तानी या बैटिंग में नहीं बल्कि फील्डिंग में बनाया है। रोहित शर्मा दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कम से कम 60 कैच लपके हैं। रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पारी के दौरान मार्क वुड का कैच लपकते ही यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। टेस्ट क्रिकेट में यह रोहित शर्मा का 60वां कैच था। रोहित शर्मा ने वनडे में 93 जबकि टी20 इंटरनेशनल में 60 कैच लपके हैं। अब टेस्ट क्रिकेट में भी उनके नाम 60 कैच हो चुके हैं।
 
आर अश्विन की गेंद पर रोहित ने स्लिप में मार्क वुड का कैच लपका और यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। टेस्ट और वनडे में 60 या इससे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट काफी लंबी है, लेकिन टी20 इंटरनेशनल में 60 या इससे ज्यादा कैच लेने वाले महज छह ही खिलाड़ी हैं। बाकी पांच खिलाड़ियों की बात करें तो उन्होंने तीनों फॉर्मेट में 60 या इससे ज्यादा कैच नहीं लिए हैं।
 
टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा कैच डेविड मिलर के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने कुल 77 कैच लपके हैं। मिलर ने कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है और वनडे में उन्होंने 83 कैच लपके हैं। दूसरे नंबर पर मार्टिन गप्टिल हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 68 कैच लपके हैं, जबकि टेस्ट में उनके खाते में 50 और वनडे में 104 कैच दर्ज हैं। तीसरे नंबर पर टिम साउदी हैं, जिन्होंने 79 टेस्ट, 44 वनडे और 65 टी20 इंटरनेशनल कैच लपके हैं। इसके बाद टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी मोहम्मद नबी हैं, जिन्होंने टेस्ट में दो, वनडे में 71 और टी20 इंटरनेशनल में 62 कैच लपके हैं। आयरलैंड के जॉर्ज डॉकरैल की बात करें तो उन्होंने टेस्ट में कोई कैच नहीं लपका है, जबकि 47 वनडे और 61 टी20 इंटरनेशनल कैच लपक चुके हैं।