29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeRRB Recruitment Official Update 2023: रेलवे में 2.5 लाख पदों पर आयी...

RRB Recruitment Official Update 2023: रेलवे में 2.5 लाख पदों पर आयी वैकेंसी।

RRB Recruitment Official Update 2023: 2.5 lakh posts are vacant in Indian Railways.

RRB Recruitment Official Update 2023: भारतीय रेलवे में 2.5 लाख पद खाली हैं। इस बात की जानकारी बुधवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में दी। उन्होंने कहा कि रेलवे अधिकारियों को अपनी भर्ती प्रक्रियाओं में तेजी लानी चाहिए। क्योंकि इन भर्तियों के भरे जाने से भारत सरकारी नौकरी में ऊपर उठेगा।

Aswin
RRB Recruitment Official Update 2023: रेलवे में 2.5 लाख पदों पर आयी वैकेंसी। 2

ग्रुप A और B के लिए इतनी सीटें खाली

RRB Recruitment Official Update 2023: ग्रुप ए और बी पदों पर 2070 सीटें खाली हैं। ये आंकड़ें 1 जुलाई 2023 तक हैं। मंत्री ने एक लिखित उत्तर में संसद को सूचित किया कि नोटिफिकेशन के अनुसार समूह ‘सी’ पदों (स्तर -1 को छोड़कर) के लिए कुल 1,28,349 अभ्यर्थियों को 30 जून 2023 तक सूचीबद्ध किया गया है। इसके अलावा भारतीय रेलवे सभी अग्निवीरों को लेवल 1 में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण और लेवल 2 में 5 प्रतिशत आरक्षण प्रदान कर रहा है।

अग्निवीर स्कीम वालें चयनित लोगों को 5 साल की छूट

RRB Recruitment Official Update 2023: रेलमंत्री का कहना हैं कि भारतीय रेलवे की तरफ से पहले बैच के अग्निवीरों को पांच साल की छूट दी जा रही है। जबकि अन्य को 3 वर्ष की छूट दी जा रही है। पांच साल की आयु में छूट प्रदान की है और बाद के बैचों को भारतीय रेलवे के विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए तीन साल की छूट मिलेगी।

RRB Recruitment Official Update 2023: इस 2. 5 लाख पद पर रोजगार का अभी कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ हैं लेकिन माना जा रहा है कि भर्ती का नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। हालांकि, संभावना इस बात की ज्यादा है कि रेलवे की तरफ से भर्तियां कई चरणों में की जाएंगी। यानि कि नोटिफिकेशन कई फेज में जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Rubina Avinash Relationship: रूबीना से रिश्ते को अविनाश ने कहा कच्ची उम्र की नादानी।