Thursday, June 20, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Thursday, June 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya PradeshSports Complex: खंडवा जिले के सेल्दा में 12 करोड़ रुपए से बनाया...

Sports Complex: खंडवा जिले के सेल्दा में 12 करोड़ रुपए से बनाया जाएगा खेल कॉम्प्लेक्स- जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह।

Sports Complex.

भोपाल

Sports Complex: जनजातीय कार्य, लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन एवं भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा है कि खंडवा जिले के ग्राम सेल्दा में 12 करोड़ रूपये की लागत से एक खेल कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जायेगा। इससे यहाँ पढ़ने वाले सभी जनजातीय विद्यार्थियों को अच्छी खेल सुविधा मिलेगी। इस परिसर में तैराकी सीखने के लिए स्विमिंग पूल भी बनाया जाएगा तथा अन्य विकास कार्यों के लिए बाद में 100 करोड़ रुपए भी दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि खालवा में हॉकी खेल मैदान में 6 करोड़ 55 लाख रुपए से एस्ट्रोटर्फ बनाया जाएगा। हॉकी के खिलाड़ियों को खेल के गुर सिखाने के लिए प्रशिक्षकों के सभी रिक्त पदों की पूर्ति की जाएगी। जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह खंडवा जिले के हरसूद में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में लोकसभा सांसद दुर्गादास उईके भी उपस्थित थे।

Sports Complex: कार्यक्रम में अतिथियों ने 3 करोड़ 53 लाख 9 हजार रूपये की लागत से निर्मित शासकीय महाविद्यालय हरसूद के नये भवन का लोकार्पण कर नये हरसूद के रहवासियों को आवासीय पट्टों के मालिकाना हक प्रमाण-पत्रों का वितरण किया। साथ ही ग्राम पंचायत भवरली, बोथिया, कसरावद, डोटखेडा, उंडेल को एक-एक पानी के टैंकर भी दिये।

Sports Complex: कार्यक्रम में जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि हरसूद महाविद्यालय में वॉटर प्यूरीफायर एवं ठंडे पानी की मशीन लगाई जाएगी। इस भवन के ऊपर एक और भवन बनाया जाएगा, जिसमें अन्य विषयों की कक्षाएं भी लगाई जाएँगी। इस नवीन भवन के अन्य कक्षों में स्मार्ट क्लासेस लगाई जाएँगी। इन सभी व्यवस्थाओं के लिये सांसद उइके द्वारा 58 लाख रुपए दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि हरसूद कॉलेज में आसपास के गांवों से आने वाले विद्यार्थियों के लिए दो बसें भी उपलब्ध कराई गई हैं। उन्होंने चारखेड़ा में 10 करोड़ रुपए से विकास कार्य एवं चारखेड़ा में नर्मदा परिक्रमा करने वालों के लिए एक करोड़ रुपए से सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा भी की। साथ ही नर्मदा मैया का मंदिर बनवाने का आश्वासन भी दिया। मंत्री डॉ. शाह ने एसडीएम हरसूद को निर्देश दिए कि अगले एक महीने में 1000 नामांतरण एवं 331 पट्टे वितरित कराने के लिए त्वरित कार्रवाई करें।

Sports Complex: बैतूल सांसद दुर्गादास उईके ने कहा कि मध्यप्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल एवं महाविद्यालयों के नये भवन बनाने के कार्यों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में शिक्षा का प्रसार हुआ है। राज्य सरकार द्वारा स्कूली विद्यार्थियों के लिए मध्यान्ह भोजन की समुचित व्यवस्था की गयी है। सी.एम. राइज स्कूल, एकलव्य स्कूल एवं आदिवासी छात्रावास में सुविधाओं का विस्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा और कौशल विकास के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर युवाओं को अध्ययन के बाद कौशल प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, ताकि प्रशिक्षण लेकर वे दूसरों को रोजगार दे सकें। कृषि क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों के पक्के घर बन जाने से उनके जीवन में खुशहाली आई है।