Tuesday, May 28, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya Pradeshपाँचवी-आठवीं परीक्षा में एक हजार से अधिक केन्द्रों पर प्रश्न पत्रों की...

पाँचवी-आठवीं परीक्षा में एक हजार से अधिक केन्द्रों पर प्रश्न पत्रों की हुई स्पॉट प्रिंटिंग

भोपाल

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जा रही पाँचवीं-आठवीं कक्षाओं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा 6 मार्च से प्रारंभ हुई। इस वर्ष से राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्रायोगिक रूप से प्रारंभ की गई व्यवस्था के तहत प्रदेश के चयनित लगभग एक हजार 10 परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्र ऑनलाइन तरीके से पहॅुचे। इस व्यवस्था के तहत सुबह 7.30 बजे केंद्राध्यक्ष एवं सहायक केंद्राध्यक्ष के लॉग-इन पर प्रश्नपत्र की लिंक ऐक्टिव हुई, जिसके माध्यम से परीक्षा केंद्र पर ही प्रश्न पत्रों की स्पॉट प्रिन्टिंग कराकर परीक्षर्थियों को दिये गये। संचालक, राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस ने बताया कि प्रश्न पत्रों की गोपनीयता तथा मुद्रण और परिवहन में लगने वाले समय और संसाधनों की बचत के लिये यह प्रक्रिया प्रायोगिक तौर पर की जा रही है। पहले दिन परीक्षा मे स्पॉट प्रिंटिंग प्रक्रिया के तहत 97 प्रतिशत केंद्रों मे सफलतापूर्वक प्रश्नपत्र डाउनलोड एवं प्रिंटिंग कराकर परीक्षा सम्पन्न कराई गई। कुछ केंद्रों में विद्युत अवरोध, नेटवर्क समस्या एवं प्रिंटर की तकनीकी समस्या आदि कारणों से प्रश्नपत्र की स्पॉट प्रिंटिंग नहीं हो सकी, अतः इन सभी केंद्रों मे बैक-अप प्लान के तहत पहले से उपलब्ध कराए गए प्रश्नपत्रों से समय पर परीक्षा सम्पन्न करायी गई।

संचालक धनराजू एस ने बताया कि स्पॉट प्रिंटिंग की व्यवस्था पहली बार प्रायोगिक तौर पर की गई है। संभवत: मध्यप्रदेश ऐसी व्यवस्था करने वाला पहला राज्य है, जहॉ ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रश्न पत्र भेजकर परीक्षा केन्द्रों पर ही प्रिंटिंग कराकर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं। उन्होने बताया कि इस परीक्षा के लिए नजदीकी स्कूलों में 11 हजार 986 परीक्षा केन्द्र बनाए गये हैं। इनमें से लगभग एक हज़ार से अधिक परीक्षा केन्द्रों पर स्पॉट प्रिंटिंग की व्यवस्था की गई।

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा आयोजित इस बोर्ड पैटर्न परीक्षाओं में इस वर्ष 1 लाख 14 हजार 956 शासकीय, निजी शालाएं और मदरसों के लगभग 25 लाख 51 हजार 818 विद्यार्थी सम्मिलित हो रहे हैं। इनमें से 203 निजी स्कूलों के 6 हजार 621 छात्रों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार पृथक से भाषा विषय के प्रश्न पत्र तैयार किए गए हैं। छह मार्च को कक्षा 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों की भाषा विषय की परीक्षा हुई। राज्यस्तर पर मिली सूचनाओं के अनुसार पहले दिन पूरे प्रदेश में कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षाएं सुचारू रूप से सम्पन्न हुई। सात मार्च को कक्षा 5वीं और 8वीं का गणित अथवा संगीत (दृष्टिबाधितों के लिए) का पेपर होगा।

परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने पृथक से आईटी पोर्टल तैयार किया गया है। परीक्षा का पूर्ण संचालन और समस्त व्यवस्थाएं ऑनलाइन की गई हैं। इस पोर्टल से विद्यार्थियों का सत्यापन, परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण, केन्द्राध्यक्षों की मेंपिंग, सामग्री वितरण आदि कार्यो के संपादन के साथ ही परीक्षार्थियों के रोल नम्बर और प्रवेश पत्र जारी करने की सुविधा भी दी गई है। पोर्टल से ही विद्यार्थियों की परीक्षा में उपस्थिति भी दर्ज होगी। परीक्षा के बाद होने वाले मूल्यांकन कार्य और अंकसूची देने की सुविधा भी इस पोर्टल से ही दी जायेगी।