Monday, April 15, 2024
24 C
New Delhi

Rozgar.com

24.1 C
New Delhi
Monday, April 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld NewsChinese Researcher: श्रीलंका ने हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी रिसर्चर जहाजों के...

Chinese Researcher: श्रीलंका ने हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी रिसर्चर जहाजों के आने पर रोक लगा दी, भड़का ड्रैगन, दे दी धमकी।

Sri Lanka banned the entry of Chinese researcher ships.

श्रीलंका
Chinese Researcher: चीन के जासूसी जहाज हमेशा से भारत के लिए खतरा रहे हैं. भारत हमेशा से श्रीलंका के समुद्री क्षेत्र में चीन के जासूसी जहाजों को लेकर श्रीलंका पर दबाव बनाता है. इस बार भारत के कहने पर श्रीलंका ने हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी रिसर्चर जहाजों के आने पर रोक लगा दी है, जिसके बाद चीन बौखला गया है. डेली मिरर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका ने 3 जनवरी, 2024 से एक साल के लिए हिंद महासागर के विशेष आर्थिक क्षेत्र में चीनी अनुसंधान जहाजों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है. श्रीलंका के इस फैसले पर चीन ने असंतोष जाहिर किया है. रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका ने इस तरह की सभी जहाजों पर रोक लगाई है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर चीन पर पड़ा है. श्रीलंका ने यह फैसला तब लिया है, जब चीन का रिसर्च जहाज जियांग यांग होंग-3 दक्षिण हिंद महासागर शोध के लिए आ रहा था।

Chinese Researcher: चीन ने श्रीलंका पर लगाया आरोप

Chinese Researcher
Chinese Researcher: श्रीलंका ने हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी रिसर्चर जहाजों के आने पर रोक लगा दी, भड़का ड्रैगन, दे दी धमकी। 2

Chinese Researcher: चीन का जियांग जहाज आधिकारिक तौर पर चीन के प्राकृति संसाधन मंत्रालय का बताया गया है. भारत का हमेशा से आरोप रहा है कि चीन अनुसंधान के नाम पर श्रीलंका के समुद्री क्षेत्र में आकर जासूसी करता है. श्रीलंका के बैन लगाने पर चीनी अधिकारी नाराज दिखे. उन्होंने कहा कि भारत के कहने पर श्रीलंका ने गलत कदम उठाया है. इस फैसले पर चीनी मीडिया ने भी श्रीलंका के खिलाफ जमकर जहर उगला. हालांकि, जगह नहीं मिलने पर चीनी जहाज मालदीव के बंदरगाह पर जाकर रुका था. बताया जाता है कि अब मालदीव से चीनी जहाज रवाना हो चुका है. चीन ने बताया है कि उनका जियांग यांग होंग-3  जहाज मालदीव में समुद्री कर्मियों की पूर्ति के लिए गया था. यह जहाज 4500 टन वजन वाला बताया जाता है।

Chinese Researcher: माले से रवाना हुआ चीनी जहाज

Chinese Researcher: मालदीव की रिपोर्ट के मुताबिक चीन का जहाज जियांग यांग होंग-3  मालदीव के माले बंदरगाह पर रुका था. अब वह मालदीव के विशेष आर्थिक समुद्री गलियारे की तरफ रवाना हो चुका है. इस जहाज के बंदरगाह से निकलने के दो दिन बाद भी मालदीव के क्षेत्र में रहने की बात कही जा रही है. जहाजों को ट्रैक करने वाली वेबसाइटों के मुताबिक दो दिन बाद भी यह जहाज मालदीव की राजधानी माले से मात्र 10 किलोमीटर दूर हुलहुमाले के करीब होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े- रिश्वत मामले में एक और कार्रवाई: आरक्षक के बाद अब टीआई और एएसआई पर गिरी गाज, अब एसपी ने किया निलंबित