Tuesday, March 5, 2024
17.9 C
New Delhi
spot_img
19 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStay Without marriage: भारत की एक ऐसी जगह जहां शादी से पहले...

Stay Without marriage: भारत की एक ऐसी जगह जहां शादी से पहले लड़की को करना होता हैं प्रेग्नेंट।

Stay Without marriage: The name of this tribe is Garasia tribe.

Stay Without marriage: दुनिया में आज भी ऐसी कई जनजातियां हैं, जो मॉडर्न जमाने से काफी पीछे हैं। आज भी ये लोग सदियों पुरानी अजीबो-गरीब परंपराएं निभा रहे हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक जनजाति के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लड़कियां अपनी पसंद से लड़के को चुनती हैं और बिना शादी के ही साथ में रहती हैं। इसके बाद ये लोग संतान पैदा होने के बाद शादी करते हैं। जानते हैं इस जनजाति और इसकी विचित्र परंपरा के बारे में।

Screenshot 2023 07 29 at 2.54.02 PM
Stay Without marriage: भारत की एक ऐसी जगह जहां शादी से पहले लड़की को करना होता हैं प्रेग्नेंट। 2

Stay Without marriage: दरअसल ,इस जनजाति का नाम गरासिया जनजाति है। यह जनजाति कहीं बाहर नहीं बल्कि हमारे देश में गुजरात और राजस्थान के कुछ इलाकों में रहती है। इस जनजाति में 1000 साल से एक परंपरा चली आ रही है। यहां पहले लड़का-लड़की साथ रहकर बच्चे पैदा करते हैं, फिर ही शादी के बारे में सोचते हैं। इस जनजाति में लड़कियों को अपनी पसंद का पार्टनर चुनने की पूरी आजादी होती है। इसके लिए 2 दिन का मेला लगाया जाता है। इस मेले में लड़कियां अपने पसंद के लड़के को चुनकर उसके साथ बिना शादी के साथ रहना शुरू कर देती हैं और इनके परिवार को भी इस पर एतराज नहीं होता है बल्कि लड़के के घरवाले लड़की के परिवार को कुछ पैसे भी देते हैं। इतना ही नहीं कपल पर शादी का कोई दबाव नहीं डाला जाता और वे इस रिश्ते से संतान भी पैदा करते हैं।

Stay Without marriage: जब तक बच्चा न हो जाए, तब तक वे शादी के बारे में नहीं सोचते लेकिन हैरान कर देनी वाली बात तो ये हैं कि बच्चे के बाद भी ये उनकी मर्जी होती है कि उन्हें शादी करनी है या नहीं। यहां लड़कियों पर एक ही लड़के के साथ पूरी जिंदगी बिताने का दबाव नहीं होता। लड़कियां चाहे तो अपने लिए दूसरा पार्टनर भी चुन सकती हैं। हालांकि नए पार्टनर को पुराने पार्टनर से ज्यादा पैसे देने होते हैं, तब ही लड़की उसके साथ जा सकती है। यहां कई लोगों की शादी तो बुजुर्ग होने के बाद होती है। वहीं कुछ कपल अपनी पूरी जिंदगी बिना शादी के एक-दूसरे के साथ रहते हुए गुजार देते हैं।

यह भी पढ़ें :HBD Sanjay Dutt: संजय दत्त के जन्मदिन के मौके पर जानें उनकी ज़िन्दगी से जुड़े कुछ राज।