Tuesday, May 21, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya PradeshSeed Union: बीज संघ को और अधिक मजबूत करें- सहकारिता मंत्री सारंग।

Seed Union: बीज संघ को और अधिक मजबूत करें- सहकारिता मंत्री सारंग।

Strengthen the seed union.

भोपाल

Seed Union: सहकारिता मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बीज उत्पादक एवं विपणन संघ को और अधिक मजबूत करने की दिशा में प्रयास करने को कहा है। वे मंत्रालय में संघ के संचालक मण्डल की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

Seed Union: मंत्री सारंग ने कहा है कि बीज संघ के सभी निर्माण के कार्य आवास संघ द्वारा करवाएं जाये। उन्होंने कहा कि संघ को मजबूत करने के लिये नवाचार करें। मंत्री सारंग ने तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर कार्यों का युक्तियुक्तकरण करने को भी कहा।

Seed Union: मंत्री सारंग ने पेक्स और बीज समितियों को समन्वय के लिए कहा। इससे बीज उत्पादक समितियों के बीज की उचित विपणन व्यवस्था हो सके और बीज की डिमाण्ड और सप्लाई बराबर हो सके। उन्होंने कहा बीज संघ और अपेक्स बैंक एक सप्ताह में नवाचार सहित अन्य कार्यों की स्टडी कर रूपरेखा तैयार करें।

Seed Union: बैठक में गत बैठक का कार्यवाही विवरण, संघ के संचालक मंडल की बैठक का पालन प्रतिवेदन, अंकेक्षण प्रतिवेदन का अवलोकन, गोदाम सह ग्रेडिंग प्लांट की निर्माण प्रगति का अवलोकन, साख सीमा नवीनीकरण और बीज संघ की सदस्यता के लिए प्राथमिक बीज उत्पादक सरकारी समितियों के प्राप्त आवेदनों सहित अन्य विषयों पर विचार विमर्श भी किया गया।

Seed Union: बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त एस.एन. मिश्रा, कृषि उप सचिव तरूण भटनागर, पंजीयक सहकारी संस्थाएं के अपर आयुक्त बी.एस.शुक्ल, अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक मनोज गुप्ता और बीज प्रमाणीकरण संस्था के प्रबंध संचालक एस.के. टेकाम उपस्थित थे। बीज संघ के प्रबंध संचालक ए.के. सिंह ने विषयवार प्रस्तुतिकरण दिया।