Saturday, June 15, 2024
32.1 C
New Delhi

Rozgar.com

32.1 C
New Delhi
Saturday, June 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img

कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी

बेंगलूरू कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने उनको राहत...
HomeLifestyleHealthHealth Benefits: लहसुन और गुड़ के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ: जानें इनके फायदे।

Health Benefits: लहसुन और गुड़ के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ: जानें इनके फायदे।

Amazing health benefits of garlic and jaggery

Health Benefits: हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, स्ट्रोक और हार्ट डिजीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन सबके पीछे एक बड़ा कारण हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को माना जाता है। रक्त वाहिकाओं में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल उन्हें ब्लॉक कर देता है जिससे ब्लड फ्लो धीमा या थम जाता है। इन जानलेवा कंडीशन से बचने के लिए रक्त वाहिकाओं से गंदे कोलेस्ट्रॉल को खत्म करना है।

Health Benefits: कोलेस्ट्रोल को जड़ से उखाड़ने और दिल की बीमारियों से बचने के लिए आप लहसुन और गुड़ का सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर मिहिर खत्री का मानना है कि पुराने गुड़ (जिसका रंग काला हो गया है) और लहसुन की दो कलियों के मिश्रण का सेवन करने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है और साथ ही इससे कई फायदे हो सकते हैं।

Health Benefits
Health Benefits: लहसुन और गुड़ के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ: जानें इनके फायदे। 2

लहसुन और गुड़ की चटनी बनाएं

Health Benefits: आयुर्वेद के अनुसार, हृदय रोगों से बचाव या उनका इलाज करने के लिए सबसे कारगर उपाय लहसुन की दो कलियों और गुड़ की चटनी बनाना है। आप इसे नाश्ते या दोपहर के भोजन के साथ ले सकते हैं।

लहसुन और गुड़ खाने के फायदे

Health Benefits: आयुर्वेद विशेषज्ञ खत्री ने बताया कि यह गैस से जुड़ी समस्याओं को दूर करने, शरीर के दर्द में आराम दिलाने, रक्त को पतला करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और शरीर में गर्मी बढ़ाने में मदद करती है। हालांकि, उन्होंने यह भी सलाह दी कि चूंकि यह मिश्रण गर्म तासीर का होता है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को भी इसे लेने की सलाह नहीं दी जाती है।

आपको जवां रखता है लहसुन-गुड़ का कॉम्बिनेशन

Health Benefits: डॉक्टर ने बताया कि आयुर्वेद के अनुसार, लहसुन रस गुण-रसायन में रसायन है- आपको युवा रखता है, उम्र बढ़ने में देरी करता है। इसका मतलब है कि अगर आप बढ़ती उम्र को थामना चाहते हैं, तो यह कॉम्बिनेशन आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

पाचन विकारों के लिए लाभदयक

Health Benefits: डॉक्टर ने बताया कि यह लहसुन और गुड़ के मिश्रण के सेवन से आपको पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है। इतना ही नहीं, इस चटनी के सेवन से पेट में होने वाले कीड़ों को भी खत्म किया जा सकता है।

कमजोरी का रामबाण उपाय

Health Benefits: डॉक्टर के अनुसार, यह मिश्रण कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डी के फ्रैक्चर को तेजी से ठीक करता है। इसके अलावा जो लोग कमजोरी से पीड़ित हैं, उन्हें ऊर्जा प्राप्त करने के लिए इसका सेवन करना चाहिए।

सेहत का भंडार है लहसुन

Health Benefits: आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार, लहसुन और गुड़ एक शक्तिशाली संयोजन है। “लहसुन में अपने भेदक, तीखे और वात-कफ को कम करने वाले गुणों के कारण एंटी हाइपरटेंसिव गुण होते हैं, जो शरीर के चैनलों को साफ करने में मदद करता है। यह बीपी कंट्रोल करने, जोड़ों के दर्द को कम करने, कृमि (कीड़ों) को खत्म करने, कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने, खांसी और सर्दी को दूर करने, पाचन में सुधार, इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने, ब्लड प्रेशर कम करने और वजन घटाने में मदद करता है।

गुड़ में भी हैं शक्तिशाली तत्व

Health Benefits: गुड़ जिंक और सेलेनियम से भरपूर होता है और आयुर्वेद में इसका उपयोग लीवर के लिए डिटॉक्सिफाइंग एजेंट और रक्त शोधक के रूप में भी किया जाता है। गुड़ पाचन शक्ति को बढ़ाने और श्वसन समस्याओं से उबरने में मदद करता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़े- आर्टरीज की ब्लॉकेज को साफ करने के तीन प्रमुख तरीके