29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTeachers Day Special : पूरे देश भर में मनाया जा रहा है...

Teachers Day Special : पूरे देश भर में मनाया जा रहा है शिक्षक दिवस।

Teachers Day Special: Today is teachers day.

Teachers Day Special: 5 सितंबर को देश में हर साल शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। ये दिन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक व भारत रत्न से सम्मानित डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को समर्पित है। आपको बता दें कि राधाकृष्णन का जन्म इसी दिन 1888 में हुआ था। इस दिन हर साल स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। छात्र अपने प्रिय शिक्षकों के प्रति अपनी प्रेम व्यक्त करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम का भी आयोजन करते हैं।

Screenshot 2023 09 05 at 7.16.39 PM
Teachers Day Special : पूरे देश भर में मनाया जा रहा है शिक्षक दिवस। 4

Teachers Day Special: एक छात्र के जीवन के भविष्य और उसकी कामयाबी में एक शिक्षक यानी गुरु का अहम योगदान होता है। माता-पिता के बाद एक बच्चे की जिंदगी में छात्र के जीवन में शिक्षक यानी गुरु का अहम रोल माना जाता है। वैसे तो शुरुआती शिक्षा पढ़ाई के साथ बच्चों की शुरू होती है। लेकिन उसके बाद भी शिक्षकों की जरूरत छात्रों को हमेशा पड़ती है। आज हम ऐसे एक शिक्षक की कहानी आपको बताने जा रहे हैं जो सिर्फ पढ़ा कर ही नहीं कड़ी मेहनत और कसरत करके छात्रों का जीवन सफल बना रहे हैं।

Screenshot 2023 09 05 at 7.17.50 PM
Teachers Day Special : पूरे देश भर में मनाया जा रहा है शिक्षक दिवस। 5

Teachers Day Special: दिल्ली के एक छोटे से एरिया जिसे स्लम्स एरिया के नाम से भी जाना जाता है खास तौर पर इस एरिया में सबसे ज्यादा क्राइम की घटनाएं भी होती है। संगम विहार दिल्ली का एक काफी प्रसिद्ध एरिया भी है और यहां पर जुर्म की दुनिया में यहां के युवक कम उम्र अपने आप को धकेल देते हैं। लेकिन एक शिक्षक ऐसे भी हैं जो इस इलाके में रहकर सुबह से शाम तक कड़ी दोपहर और ठंड में छात्रों को कठिन परिश्रम कर कर उनका जीवन सफल बना रहे हैं। हम बात कर रहे हैं द माउंटेन रनिंग क्लब के डायरेक्टर नाशिद अंसारी की। नासिर अंसारी पिछले कई सालों से संगम विहार के जंगलों में एक छोटे से ग्राउंड बनाकर युवा छात्रों को ट्रेनिंग करवाते हैं। खास तौर पर यह ट्रेनिंग आर्मी डिफेंस सेक्टर में जितनी भी वैकेंसी निकलती है उनके लिए छात्रों को ट्रेनिंग देते हैं। कठिन परिश्रम कड़ी मेहनत और लगन के साथ या पिछले कई सालों से छात्रों को कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचा रहे हैं। वैसे तो छात्रों की जिंदगी का एहसास 12th तक होता है लेकिन उसके बाद भी छात्रों को असली कामयाबी मिलती है और उसे असली कामयाबी को पूरा कर रहे हैं द माउंटेन रनिंग क्लब के डायरेक्टर नासिर अंसारी जो छात्रों को फिजिकल ट्रेनिंग के साथ-साथ कई ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार करते हैं जहां पर छात्रों का भविष्य उज्जवल हो और वह अपनी जिंदगी को स्वर सके इनकी अकादमी में पिछले दो-तीन सालों के अंदर ही 100 से अधिक छात्र अलग-अलग डिफेंस सेक्टर में सरकारी सेवाओं में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Screenshot 2023 09 05 at 7.18.15 PM
Teachers Day Special : पूरे देश भर में मनाया जा रहा है शिक्षक दिवस। 6

Teachers Day Special: एथलेटिक्स ट्रेनर नशीद अंसारी ने बताया कि आज शिक्षक दिवस के मौके पर सुबह से ही छात्रों के मैसेज शुभकामनाएं और बधाइयां आ रही हैं। उनके अंडर में ट्रेनिंग कर चुके छात्र आज अलग-अलग जगह पर डिफेन्स सेक्टर जैसे आर्मी, दिल्ली पोलिस, यूपी पुलिस जैसे अलग-अलग विभागों में पोस्टेड है। सुबह से ही शिक्षक दिवस के अवसर पर उन्हें मैसेज आ रहे हैं। काफी अच्छा लगता है जब खुद के द्वारा ट्रेंड किए हुए छात्र अलग-अलग डिफेंस सेक्टर में नौकरी कर रहे हैं और अपनी सफलता पा चुके हैं। इसके अलावा मैं कहना चाहता हूं जिस इलाके में मैं ट्रेनिंग करता हूं। वहां पर काफी चुनौतियां भी है क्योंकि संगम विहार इलाका वैसे ही पहले से बदनाम है और वहां पर ज्यादातर युवा कम उम्र में ही क्राइम की दुनिया में दस्तक दे देते हैं। लेकिन संगम विहार के जंगल में ग्राउंड बनाकर में बहुत सारे छात्रों को ट्रेनिंग देता हूं। 5 साल से ऊपर के सभी छात्र-छात्राएं मेरे इंटर में ट्रेनिंग करते हैं अभी भी मेरे पास 100 से अधिक छात्र छात्राएं ट्रेनिंग करते हैं जो अलग-अलग सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रही है। मुझे बहुत खुशी होती है जब मेरे अंडर में ट्रैनिंग कर कई छात्र आज विभिन्न विभिन्न पदों पर अलग-अलग सरकारी नौकरियों में सेवाएं दे रहे है। इसके अलावा बहुत से छात्र ऐसे हैं जो बड़े-बड़े गेम्स भी खेल रहे हैं। छात्र जब सफल होते हैं तो सबसे ज्यादा खुशी शिक्षक को होती है। शिक्षक जब अपने छात्र के लिए मेहनत करता है छात्र भी उसे मेहनत का फल अपने गुरु को देता है। तो सबसे बड़ा दिन शिक्षक के लिए वही होता है।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/g20-summit-taken-an-important-step/