Tuesday, May 21, 2024
37.1 C
New Delhi

Rozgar.com

37.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSportsइंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, यह...

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, यह दिग्गज हुआ बाहर

नई दिल्ली
भारत और इंग्लैंड के बीच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्थित एचपीसीए स्टेडियम में होने वाले पांचवें व अंतिम टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। बीसीसीआई द्वारा घोषित इस टीम में दो अहम बदलाव देखने को मिले हैं।

 जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हुई है. वहीं केएल राहुल टीम से बाहर हो  गए हैं.

केएल राहुल की धर्मशाला टेस्ट में भागीदारी फिटनेस पर निर्भर थी, लेकिन वो इस टेस्ट के लिए फ‍िट नहीं हैं. ऐसे में उनको धर्मशाला में पांचवें और अंतिम टेस्ट से बाहर कर दिया गया है. बीसीसीआई की मेडिकल टीम उन पर कड़ी निगरानी रख रही है, वहीं उनकी इंजरी को देखते हुए लंदन में विशेषज्ञों के साथ बातचीत की जा रही है.

इसी बीच टीम इंडिया के लिए धर्मशाला टेस्ट के लिए बड़ी खबर यह है कि स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है. बुमराह को रांची में चौथे टेस्ट के लिए टीम से रिलीज किया गया था, अब वो 5वें टेस्ट के लिए धर्मशाला में टीम के साथ जुड़ेंगे.

बीसीसीआई ने जारी बयान में कहा है कि  "केएल राहुल धर्मशाला में पांचवें और अंतिम टेस्ट से बाहर हैं. बीसीसीआई की मेडिकल टीम उन पर कड़ी निगरानी रख रही है और उनकी समस्या के आगे के प्रबंधन के लिए लंदन में विशेषज्ञों के साथ बातचीत कर रही है. वहीं, बुमराह की वापसी हुई है. वो  5वें टेस्ट के लिए धर्मशाला में टीम के साथ जुड़ेंगे. इसके अलावा  वॉशिंगटन सुंदर को टीम से रिलीज कर दिया गया है. वह 2 मार्च, 2024 से मुंबई के खिलाफ शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल मुकाबले के लिए अपनी रणजी ट्रॉफी टीम तमिलनाडु की ओर से खेलेंगे. जरूरत पड़ने पर वह पांचवें टेस्ट के लिए घरेलू मैच पूरा होने के बाद भारतीय टीम में शामिल होंगे".

शमी को लेकर अपडेट
बीसीसीआई ने अपनी जारी प्रेस रिलीज में शमी को लेकर भी अपडेट दिया है. शमी को लेकर बीसीसीआई ने लिखा, "26 फरवरी, 2024 को  शमी  की सफलतापूर्वक सर्जरी हुई है. वो अब ठीक हो रहे हैं. जल्द ही उनकी पुनर्वास प्रक्रिया शुरू करने के लिए बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) जाएंगे.

धर्मशाला में खेला जाएगा पांचवां टेस्ट मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच धर्मशाला (India vs England 5th Test at Dharamshala) में खेला जाएगा. भारतीय टीम सीरीज में 3-1 से आगे है. अब टीम इंडिया की नजर पांचवें टेस्ट मैच को जीतने पर होगी.

वॉश‍िंगटन सुंदर को किया गया र‍िलीज

टीम में शामिल ऑफ स्प‍िनर वॉशिंगटन सुंदर को टीम से रिलीज कर दिया गया है. वह 2 मार्च 2024 से मुंबई के खिलाफ शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल मुकाबले के लिए अपनी रणजी ट्रॉफी टीम तमिलनाडु के ल‍िए खेलेंगे. वहीं वॉश‍िंगटन जरूरत पड़ने पर रणजी मैच पूरा होने के बाद भारतीय टीम में पांचवें टेस्ट के लिए शामिल होंगे.

5वें टेस्ट के लिए भारतीय टीम:  रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.