Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नक्सल भय को परे रखते हुए किया मतदाताओं ने किया मतदान

जगदलपुर   छत्तीसगढ़ में लोकसभा प्रथम चरण के चुनाव में एकमात्र बस्तर लोकसभा सीट पर मतदाताओं ने नक्सल भय को परे रखते हुए बुलेट के आगे...
HomeSportsटीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 मैच की टेस्ट सीरीज में 4-1...

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 मैच की टेस्ट सीरीज में 4-1 से हराकर एक बार फिर नंबर-1 का पायदा हासिल किया

नई दिल्ली
टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 मैच की टेस्ट सीरीज में 4-1 से हराकर एक बार फिर नंबर-1 का पायदा हासिल कर लिया है। इसी के साथ भारत एक बार फिर तीनों फॉर्मेट की आईसीसी रैंकिंग में बादशाहत हासिल करने में कामयाब रहा। भारत ने ऑस्ट्रेलिया से नंबर-1 टेस्ट टीम का ताज छीना है। धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 64 रनों से धूल चटाने के बाद भारत के आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 122 रेटिंग हो गई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया अब 117 रेटिंग के साथ दूसरे पायदान पर है। बता दें, इंग्लैंड 111 रेटिंग के साथ रैंकिंग में तीसरे पायदान पर है।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज भारत के लिए अच्छा नहीं रहा था। मेहमानों ने टीम इंडिया को  हैदराबाद टेस्ट में 28 रनों से धूल चटाकर सीरीज का जोरदार आगाज किया था। हालांकि इसके बाद भारतीय टीम ने जोरदार वापसी करते हुए अगले चार मैच लगातार जीते। टीम इंडिया ने विशाखापट्टनम में इंग्लैंड को 106, राजकोट में 434, राजकोट में 5 विकेट और धर्मशाला में पारी और 64 रनों से हराया।

भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर यह है कि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी क्राइस्टचर्च टेस्ट का रिजल्ट चाहे जो भी हो भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर बना रहेगा। बता दें, ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट 172 रनों के बड़े अंतर से जीता था। भारत अब तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग के टॉप पर है। वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया की 121 रेटिंग हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया 118 रेटिंग के साथ वहां भी दूसरे स्थान पर है। टी-20 में भारत की 266 रेटिंग हैं, जबकि इंग्लैंड (256) दूसरे स्थान पर है।

सितंबर 2023 में भारत ने पहली बार तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप किया था। जनवरी 2024 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ खेलने के बाद भारत दूसरे स्थान पर खिसक गया था, मगर अब एक बार फिर टीम इंडिया ने अपनी बादशाहत कायम कर ली है। इंग्लैंड को बुरी तरह रौंदने के बाद भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के साथ-साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भी पहले पायदान पर है। भारत के 68.51 अंक है।टीम इंडिया के लिए यहां भी अच्छी खबर यह है कि ऑस्ट्रेलिया वर्सेस न्यूजीलैंड मुकाबले का नतीजा जो भी हो, भारत की बादशाहत डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में भी कायम रहेगी।