Monday, April 15, 2024
28.1 C
New Delhi

Rozgar.com

29 C
New Delhi
Monday, April 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld News15 मार्च से आम लोगों के लिए खुलेगी नदी के नीचे बनी...

15 मार्च से आम लोगों के लिए खुलेगी नदी के नीचे बनी देश की पहली मेट्रो

कोलकाता.
पीएम नरेंद्र मोदी कोलकाता में तैयार नदी के नीचे चलने वाली देश की पहली मेट्रो को हरी झंडी दिखा चुके हैं। हालांकि, अभी यह मेट्रो सेवा आम लोगों के लिए नहीं शुरू हुई है। मगर लोगों के इंतजार की घड़ियां अब खत्म होने वाली है। ऐसा बताया जा रहा है कि अगले शुक्रवार यानी 15 मार्च से हुगली नदी के नीचे चलने वाली कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो की शुरुआत आम लोगों के लिए होगी, यात्री उस दिन से इस मेट्रो में सवार हो सकते हैं। अगले शुक्रवार से न्यू गरिया से रूबी और जोका-तारातला से माझेरहाट तक विस्तारित खंड पर भी मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी। कोलकाता मेट्रो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिन की पहली मेट्रो सुबह 7 बजे हावड़ा और एस्प्लेनेड स्टेशनों से रवाना होगी।

आनंदबाजार पत्रिका के मुताबिक, मेट्रो रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) कौशिक मित्रा ने कहा, "पहली मेट्रो सुबह 7 बजे हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड स्टेशनों से रवाना होगी और आखिरी मेट्रो रात 9:45 बजे रवाना होगी। मेट्रो सुबह 9 बजे से रात 11 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक हर 12 मिनट में उपलब्ध होगी।" उन्होंने कहा कि यात्री हावड़ा मैदान या हावड़ा स्टेशन से शहर के किसी भी मेट्रो स्टेशन तक जा सकते हैं।

पीएम मोदी ने की थी शुरुआत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 मार्च को लोअर गंगा मेट्रो का उद्घाटन किया था। एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन से कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ मेट्रो का भ्रमण भी किया। हालांकि, उद्घाटन के बाद भी इस बात को लेकर उत्सुकता बनी हुई थी कि यात्री इस मेट्रो में कब सफर कर पाएंगे। आखिरकार शनिवार दोपहर कोलकाता के मेट्रो भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मेट्रो रेल के महाप्रबंधक (जीएम) ने घोषणा की कि अगले शुक्रवार को मेट्रो के दरवाजे आम यात्रियों के लिए खोले जाएंगे।

क्या होगा टाइम टेबल
कोलकाता मेट्रो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिन की पहली मेट्रो सुबह 7 बजे हावड़ा और एस्प्लेनेड स्टेशनों से रवाना होगी। आखिरी मेट्रो रात 9:45 बजे रवाना होगी. हालांकि रविवार को मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी. कुल 130 मेट्रो दिन भर यात्रियों को सेवाएं देंगी। पीक आवर्स के दौरान मेट्रो सेवाएं हर 12 मिनट पर और अन्य समय में 15 मिनट पर उपलब्ध रहेंगी।