Thursday, June 20, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Thursday, June 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeReligion10 मई को खुलेंगे बाबा केदारनाथ के कपाट, सुबह सात बजे से...

10 मई को खुलेंगे बाबा केदारनाथ के कपाट, सुबह सात बजे से शुरू होंगे दर्शन

देहरादून
महाशिवरात्रि के पावन मौके पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख आ गई है। 10 मई को बाबा केदारनाथ के कपाट खोले जाएंगे। सुबह 7 बजे से कपाट खुलने पर श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। बर्फबारी की वजह से केदारनाथ के कपाट साल में छह महीने बंद रहते हैं।

 उत्तराखंड में चार धाम यात्रा की शुरुआत होने में अब केवल 2 महीने का समय रह गया है, इस वर्ष 10 मई से चार धाम यात्रा की शुरुआत होगी. सबसे पहले गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जायेंगे. 12 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट सभी भक्तों के लिए खुल जायेंगे.

 केदारनाथ (Kedarnath) में 2013 की भीषण आपदा के बाद से ही हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु श्री केदार बाबा (Kedarnath Yatra 2024) के दर्शन के लिए यहाँ आते हैं. उत्तराखंड चार धाम यात्रा (Uttarakhand Char Dham Yatra) में सबसे ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ की यात्रा करते हैं. उत्तराखंड चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra 2024) में भक्त गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धामों की यात्रा करते हैं, जहाँ कई भक्त सभी चारों धामों की यात्रा करते हैं, वहीं कुछ केवल एक या दो धाम यात्रा करते हैं.

बता दें कि गंगोत्री और बद्रीनाथ यात्रा सड़क माध्यम से आसानी से पूरी की जा सकती है लेकिन यमुनोत्री और केदारनाथ यात्रा के लिए आप पैदल ट्रेक (Kedarnath Trek) करना पड़ता है.

केदारनाथ यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को सबसे ज्यादा पैदल चलना पड़ता है, केदारनाथ ट्रेक 18-20 किलोमीटर लम्बा है. यदि आप पैदल चलने में समर्थ नहीं हैं तो केदारनाथ पहुँचने के लिए आप हेलिकॉप्टर बुकिंग कर सकते हैं या फिर घोड़े-खच्चर के माध्यम से पहुँच सकते हैं.

इस साल चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) 10 मई को शुरू हो रही है. सबसे पहले गंगोत्री धाम के कपाट (Gangotri Opening Date 2024) खोले जायेंगे. गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया को खुलते हैं, इस वर्ष 10 मई को अक्षय तृतीया पड़ रही है. हालांकि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का शुभ मुहुर्त अप्रैल में घोषित किया जाएगा.