27.1 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBlogCompensation: दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर महिला की दर्दनाक मौत के बाद परिजनों...

Compensation: दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर महिला की दर्दनाक मौत के बाद परिजनों को मिलेगा मुआवजा।

The family will get compensation after the tragic death of a woman at Delhi Metro station.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मेट्रो के दरवाजे में साड़ी फंसने की वजह से जिस महिला की मौत हुई थी, उनके परिजनों की आर्थिक सहायता को लेकर बड़ा एलान किया है. बुधवार को डीएमआरसी प्रबंधन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मेट्रो ने मृतक महिला यात्री के परिजनों को 15 लाख रुपये बतौर मुआवजा देने का फैसला लिया है. मृतक महिला की पिछले सप्ताह दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन के इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर एक दुर्घटना के बाद दुर्भाग्य से मृत्यु हो गई थी।

मेट्रो रेलवे नियम 2017 के प्रावधानों के अनुसार मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये बतौर मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा, मृतक के बच्चों को मानवीय सहायता के रूप में 10 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाएगी. इसके अलावा, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन मृतक महिला के दोनों बच्चों की पढ़ाई का भी ख्याल रखेगी। डीएमआरसी की घोषणाओं पर अमल के लिए अलग से एक वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम को तैनात करने का फैसला लिया गया है।

इस वजह से हुई थी महिला की मौत

बता दें कि 14 दिसंबर 2023 को दिल्‍ली मेट्रो इंद्रलोक स्‍टेशन पर ट्रेन के दरवाजे की चपेट में आने से नांगलोई निवासी 35 वर्षीय महिला रीना की मौत हो गई थी. यह घटना उस समय हुई थी जब वह अपने बेटे के साथ ट्रेन में सफर कर रही थी. तभी अचानक महिला की साड़ी या जैकेट ट्रेन के दरवाजे में फंस गई और वह मेट्रो ट्रेन के साथ काफी दूर तक घिसटती रही. महिला  मेट्रो ट्रेन गुजरने के बाद ट्रैक पर गिर पड़ी. इस दुर्घटना में महिला गंभीर रूप से घायल हो गई थी. महिला को तत्‍काल सफदरजंग अस्‍पताल के आईसीयू में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था, जहां 16 दिसंबर 2023 को उसकी मौत हो गई. इस घटना की जांच के लिए मेट्रो ने अलग से एक कमेटी गठित की है।