Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomePoliticsगुजरात में राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का अंतिम दिन...

गुजरात में राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का अंतिम दिन सूरत और तापी से हो कर गुजरेगी

सूरत.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' गुजरात चरण के अंतिम दिन रविवार को सूरत में बारदोली के लिए आगे बढ़ी, जहां कांग्रेस नेता ऐतिहासिक स्वराज आश्रम जाएंगे। आश्रम का निर्माण 1922 में सरदार वल्लभभाई पटेल ने अपने निवास स्थान के रूप में कराया था और इसका इस्तेमाल बारदोली सत्याग्रह की योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने में किया गया था। बारदोली सत्याग्रह तत्कालीन अंग्रेजी हुकूमत की ओर से किसानों पर बढ़ाए गए कर के खिलाफ किसानों का आंदोलन और एक राष्ट्रवादी आंदोलन था। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भी 1936 और 1941 में एक महीने के लिए इस आश्रम में रुके थे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा, ''भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज 57वां और गुजरात में आखिरी दिन है। हम सूरत और तापी जिलों से गुजरेंगे। आज खास बात ये है कि इस दौरान राहुल गांधी स्वराज आश्रम जाएंगे।'' जयराम रमेश ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि रविवार सुबह यात्रा गुजरात में वडोदरा के पास वाधवान जलाशय पहुंची जिसका निर्माण 1909-10 में महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय ने कराया था। उन्होंने कहा कि तब से यह सर्दियों में प्रवासी पक्षियों का एक अहम निवास स्थान बन गया है।

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के अपने गुजरात चरण के तीसरे दिन शनिवार को नर्मदा जिले में दलित, आदिवासी और किसान आंदोलनों से जुड़े करीब 70 सामाजिक कार्यकर्ताओं से संवाद किया। बाद में, भरूच जिले के नेतरंग में एक जनसभा के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि जाति आधारित जनगणना एक क्रांतिकारी कदम होगा, जो भारत की संपत्ति और संस्थानों में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करेगा।

कांग्रेस नेता ने कहा, ''आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि जाति आधारित जनगणना एक क्रांतिकारी कदम है। यह आपके लिए रास्ता खोलेगा। देश की संपत्ति और इसके संस्थानों में हर भारतीय की भागीदारी सुनिश्चित करना मेरा लक्ष्य है।'' मणिपुर से शुरू हुई यह यात्रा 6,700 किलोमीटर की दूरी तय करके रविवार शाम को मुंबई पहुंचेगी।