27.1 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeShiv Shakti: जहां चंद्रयान-3 उतरा उस जगह का नाम 'शिवशक्ति', 23 अगस्त...

Shiv Shakti: जहां चंद्रयान-3 उतरा उस जगह का नाम ‘शिवशक्ति’, 23 अगस्त को नेशनल स्पेस डे- PM मोदी का ऐलान।

The place where Chandrayaan-3 landed is named ‘Shiv Shakti’.

Shiv Shakti: दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस दौरे से लौटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी सीधे ISRO वैज्ञानिकों से मिलने बेंगलुरु पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को चंद्रयान-3 की कामयाबी पर बधाई दी।

1e22fded10
Shiv Shakti: जहां चंद्रयान-3 उतरा उस जगह का नाम 'शिवशक्ति', 23 अगस्त को नेशनल स्पेस डे- PM मोदी का ऐलान। 2

Shiv Shakti: बेंगलुरू के ISRO कमांड सेंटर में पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों से मुलाकात की. इसरो में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान किया है. प्रधानमंत्री ने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए ISRO टीम के वैज्ञानिकों को बधाई दी. इस दौरान उन्होंने तीन बड़े ऐलान भी किए. ऐलान किया कि जहां चंद्रयान-3 उतरा वो ‘शिव शक्ति’ प्वाइंट और जहां चंद्रयान-2 उतरा वो ‘तिरंगा’ प्वाइंट कहलाएगा. तीसरा ऐलान किया कि 23 अगस्त को अब हर साल नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा.

Shiv Shakti: पीएम मोदी ने कहा कि जिस स्थान पर चंद्रयान-3 का मून लैंडर उतरा है, उस स्थान को ‘शिवशक्ति’ के नाम से जाना जाएगा और जहां चंद्रयान-2 की छाप है वो तिरंगा प्वाइंट कहलाएगा. कोई भी सफलता आखिरी नहीं होती है इसलिए जहां पर हमारे चंद्रयान-2 के पदचिन्ह पड़े थे उस स्थान को आज से तिरंगा प्वाइंट के नाम से जाना जाएगा. ये तिरंगा प्वाइंट भारत के हर प्रयास की प्रेरणा बनेगा, ये तिरंगा प्वाइंट हमें सीख देगा कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती.

Shiv Shakti: दो देशों के दौरे के बाद भारत लौटे पीएम मोदी सीधे बेंगलुरू एयरपोर्ट पर उतरे. उसके बाद वह वैज्ञानिकों से मिलने इसरो परिसर पहुंचे जहां पर उन्होंने ये ऐलान किए. 

‘जहां हम पुहंचे वहां कोई नहीं पहुंचा’ 
Shiv Shakti: पीएम मोदी ने कहा, हम वहां पहुंचे जहां कोई नहीं पहुंचा था. हमने वो किया जो पहले कभी किसी ने नहीं किया. मेरी आंखों के सामने 23 अगस्त का वह दिन, वह एक-एक सेकंड बार-बार घूम रहा है. जब टच डाउन कंफर्म हुआ तो जिस तरह यहां ISRO सेंटर में, पूरे देश में लोग उछल पड़े, वह दृश्य कौन भूल सकता है. कुछ स्मृतियां अमर हो जाती हैं. वह पल अमर हो गया.

‘एक समय हमें तीसरी दुनिया कहा जाता था’
Shiv Shakti: पीएम मोदी ने कहा, ‘एक समय था जब हमारी गिनती Third Row में होती थी. आज ट्रेड से लेकर तकनीकि तक भारत की गिनती पहली पंक्ति यानी  पहली पंक्ति में खड़े देशों में हो रही है. तीसरी रो से लेकर पहली रो तक की इस यात्रा में हमारे इसरो जैसे संस्थानों ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है.

वैज्ञानिकों से कहा-आप रोल मॉडल है
Shiv Shakti: पीएम मोदी ने इसरो में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा, आप नई पीढ़ी के रोल मॉडल हैं, आपकी रिसर्च और वर्षों की मेहनत ने साबित किया है कि आप जो ठान लेते हैं वो करके दिखाते हैं. देश के लोगों का विश्वास आप पर है और विश्वास कमाना छोटी बात नहीं होती है. देश के लोगों का आशीर्वाद आप पर है।

यह भी पढ़े- मदुरै में ट्रेन के प्राइवेट कोच में आग,10 की मौत, यूपी से थे ज्यादातर यात्री।