Monday, April 15, 2024
28.1 C
New Delhi

Rozgar.com

29 C
New Delhi
Monday, April 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleHealthदिनभर ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए ये अच्छे उपाय

दिनभर ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए ये अच्छे उपाय

खाना खाने के बाद सुस्ती या नींद आना एक आम अनुभव है. आपने कभी गौर किया है कि आप दोपहर के भोजन के बाद थका हुआ महसूस करते हैं? ऐसा क्यों होता है? शोधकर्ताओं के अनुसार खाने के बाद थकावट महसूस होना एक नेचुरल प्रतिक्रिया है और आम तौर पर चिंता का विषय नहीं होता. आइए जानें खाने के बाद नींद क्यों आती है और इससे कैसे बचा जा सकता है.

खाने के बाद थका हुआ महसूस करने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें भोजन का प्रकार और मात्रा शामिल है. प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन खाने के बाद ज्यादा नींद आती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर इन चीजों को पचाने में मेहनत करता है. साथ ही, प्रोटीन में पाया जाने वाला ट्राइप्टोफैन नामक तत्व सेरोटोनिन (एक प्रकार का केमिकल) बनाने में मदद करता है, जो नींद को बढ़ावा देता है.

ज्यादा खाने से भी आती है नींद

ज्यादा मात्रा में खाना खाने के बाद भी अक्सर नींद आती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि भोजन के बाद शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ता है और फिर अचानक से गिर जाता है, जिससे थकान महसूस होती है.

कैसे बचें नींद से?

प्रसिद्ध न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर अमित गिलानी का कहना है कि खाना खाने के बाद सुस्ती महसूस करना एक सामान्य बात है, लेकिन इसे कम करने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं. खाना खाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक बैठें या हल्का-फुल्का व्यायाम (चलना) करें. यह आपके शरीर को भोजन को पचाने में मदद करेगा और आपको एनर्जेटिक महसूस करने में मदद करेगा. इसके अलावा, आप नीचे बताई गई चीजें भी अपना सकते हैं.
– एक बार में ज्यादा भोजन की बजाय दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके खाने से शरीर की एनर्जी बनी रहती है.
– रात में अच्छी नींद लेने से आप अगले दिन पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे.
– खाने के साथ शराब का सेवन थकान बढ़ा सकता है. इसलिए ऐसा बिल्कुल भी न करें.
– अध्ययनों से पता चलता है कि दोपहर के भोजन के बाद तेज रोशनी के संपर्क में आने से नींद कम आती है.