Tuesday, May 21, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleHealthVitamin: लीवर को हानि पहुंचा सकता है ये विटामिन: जानिए कौनसा है।

Vitamin: लीवर को हानि पहुंचा सकता है ये विटामिन: जानिए कौनसा है।

This vitamin can harm the liver.

Vitamin: लीवर बॉडी के सबसे अहम हिस्सों में से एक होता है. यह खाने को पचाने से लेकर बॉडी के टॉक्सिन को निकालने के साथ खूने के फ्लो को मेंटेन रखने के प्रोसेस में मदद करता है. ऐसे में इसका डैमेज होना शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होता है.

Vitamin: लीवर के हेल्थ को चेक करने के लिए आप हर 6 महीने में लीवर फंक्शन पैनल टेस्ट करवा सकते हैं. इसमें आपको लीवर से जुड़ी हर गड़बड़ी के बारे में आसानी से पता लग जाता है. 

Vitamin:हालांकि डैमेज अगर कम हो तो इसे इलाज की मदद से हफ्ते या महीने भर में ठीक किया जा सकता है. लेकिन डैमेज होने पर रिप्लेसमेंट के अलावा दूसरा विकल्प नहीं रह जाता है. ऐसे में उन चीजों से बचाव जरूरी है, जो लीवर को खराब करना करने का काम करते हैं. इसमें खराब खानपान, शराब का सेवन समेत विटामिन बी 3 का ओवरडोज भी शामिल है.

क्या है विटामिन बी3

Vitamin: मायो क्लिनिक के अनुसार, नियासिन को विटामिन बी3 कहा जाता है, यह भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए आपके शरीर द्वारा बनाया और उपयोग किया जाता है. इसके अलावा यह तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

रोज कितनी मात्रा में होती बी3 की जरूरत

Vitamin: हार्वर्ड के अनुसार, 19 प्लस पुरुषों को 16mg और महिलाओं को  14mg प्रतिदिन बी3 की जरूरत होती है. वहीं, प्रेग्नेंट महिला को 18mg और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को 17mg नियासिन की आवश्यकता होती है. 

बी3 के ओवरडोज की संभावना कब होती है

Vitaminबी3 के नेचुरल सोर्स जैसे खमीर, दूध, मांस, टॉर्टिला और अनाज से बॉडी में कभी भी इसकी मात्रा जरूरत से ज्यादा नहीं होती है. लेकिन यदि आप बिना डॉक्टर से परामर्श किए इसका सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो इसके ओवरडोज की संभावना बढ़ जाती है.  

बॉडी में बी3 ज्यादा होने के संकेत

चक्कर आना
त्वचा का लाल होना
तेज धड़कन
खुजली
मतली और उल्टी
पेट में दर्द
दस्त
गाउट