Thursday, June 20, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Thursday, June 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsफर्जी कंपनी बनाकर कर रहे थे फ्रॉड, मुंबई में 25.7 करोड़ GST...

फर्जी कंपनी बनाकर कर रहे थे फ्रॉड, मुंबई में 25.7 करोड़ GST रैकेट का भंडोफोड़, एक गिरफ्तार

मुंबई  
मुंबई में 25.73 करोड़ रुपये के जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का धोखाधड़ी से दावा करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एक नकली माल और सेवा कर (जीएसटी) चालान रैकेट का भंडाफोड़ किया गया है। मामले में सीजीएसटी (केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर) की जांच शाखा ने एक आरोपी किरण कंथारिया को भी गिरफ्तार किया है।

खुफिया जानकारी के बाद अधिकारियों ने एक निजी कंपनी हैकनअप ट्रेडिंग (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ जांच शुरू की और पाया कि यह अस्तित्व में ही नहीं है। इस कंपनी के निदेशक नीलेश बी शाह ने अधिकारियों के सामने कबूल किया कि वह किरण कंथारिया और मनीष शाह के निर्देश पर कई अन्य फर्जी फर्मों के निर्माण में शामिल थे जो इनपुट टैक्स क्रेडिट धोखाधड़ी में शामिल हैं।

अधिकारियों ने कहा कि अधिकारियों ने किरण कंथारिया को हिरासत में लिया और पूछताछ के दौरान उन्होंने मनीष शाह के निर्देश पर फर्जी कंपनियों के माध्यम से फर्जी टैक्स क्रेडिट का अपराध स्वीकार किया।अधिकारियों ने कहा कि जांच से पता चला है कि इन फर्जी कंपनियों ने 11.02 करोड़ रुपये का अयोग्य इनपुट टैक्स क्रेडिट पारित किया है और वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति के बिना नकली चालान का उपयोग करके 14.70 करोड़ रुपये का इनपुट टैक्स क्रेडिट प्राप्त किया है। कंथारिया को सीजीएसटी अधिनियम के संबंधित प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया था।