Tuesday, May 28, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsलेबनान में इज़रायली हमलों में तीन लोगों की मौत

लेबनान में इज़रायली हमलों में तीन लोगों की मौत

लेबनान में इज़रायली हमलों में तीन लोगों की मौत

गाजा युद्धविराम के लिए काहिरा वार्ता में दिक्कतें

इजरायली सेना ने गाजा में हमास की सुरंग को नष्ट किया

बेरूत
 लेबनान के कई सीमावर्ती गांवों में  इजरायली गोलाबारी और हवाई हमलों में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। लेबनानी सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी है। सैन्य सूत्र कहा कि तीन नागरिक हौला के दक्षिणपूर्व गांव में एक घर पर इजरायली हवाई हमले में मारे गए,जबकि वज़ानी और सारदा के दक्षिणपूर्वी गांवों पर इजरायली गोलाबारी में लोग घायल हो गए।

उन्होंने बताया कि इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के छह कस्बों और गांवों पर नौ हवाई हमले किए और दक्षिण में 13 कस्बों और गांवों पर 50 गोले दागे।
इस बीच, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने कई इजरायली स्थानों पर हमला किया, जिनमें बिरकत रिशा, अल-राहेब, रुवैसत अल-आलम, अल-मलिकियाह और किर्यत शमोना शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि लेबनान-इज़रायल सीमा पर आठ अक्टूबर, 2023 से तनाव बढ़ गया है, जब लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने पिछले दिन इज़रायल पर हमास के हमले के समर्थन में इज़रायल की ओर कई रॉकेट दागे थे, जिसके जवाब में इज़रायल ने दक्षिण-पूर्व लेबनान की ओर भारी गोलीबारी की।
लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, हिजबुल्लाह और इज़रायल के बीच टकराव में लेबनानी पक्ष के 339 लोग मारे गए हैं, जिनमें 226 हिजबुल्लाह सदस्य और 65 नागरिक शामिल हैं।

गाजा युद्धविराम के लिए काहिरा वार्ता में दिक्कतें

काहिरा
गाजा पट्टी में इजरायल और इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) के बीच संघर्ष विराम पर पहुंचने के लिए मिस्र द्वारा आयोजित वार्ता में कठिनाइयां आ रही हैं।
मिस्र के अल-क़ाहेरा न्यूज़ टीवी ने यह जानकारी दी।
रिपोर्ट में मिस्र के एक उच्च पदस्थ अधिकारी का हवाला देते हुए कहा गया कि गाजा में मानवीय संघर्ष विराम के लिए बातचीत कठिन है, लेकिन अभी भी जारी है।
सूत्रों ने इन कठिनाइयों की प्रकृति या इज़रायल और हमास के बीच विवाद में वस्तुओं के विवरण का खुलासा नहीं किया।

इस बीच एक बयान में, मिस्र के आधिकारिक सूत्रों ने मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया कि काहिरा में वार्ता विफल हो गई , वार्ता जारी है।

सूत्रों ने बताया कि हमास प्रतिनिधिमंडल अभी भी काहिरा में संघर्ष विराम के समाधान पर चर्चा करने के लिए है, जिससे पता चलता है कि हमास ने प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं जो वर्तमान में इजरायल को प्रस्तुत किए जा रहे हैं।
सूत्रों ने बताया कि अमेरिका भी इज़रायल पर रमज़ान के महीने के दौरान संघर्ष विराम स्वीकार करने के लिए दबाव डाल रहा है।
मिस्र रविवार से कतर, अमेरिका और गाजा-सत्तारूढ़ हमास आंदोलन के प्रतिनिधिमंडलों की भागीदारी के साथ, गाजा पट्टी में शांति तक पहुंचने के लिए चर्चा के एक नए दौर की मेजबानी कर रहा है।
उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर, 2023 को हमास द्वारा इजरायली शहरों पर हमला करने, लगभग 1,200 लोगों की हत्या करने और 200 से अधिक लोगों को बंधक बनाने के बाद इजरायल ने गाजा पर बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान चलाया।
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक इजरायली जवाबी कार्रवाई में 30,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 70,000 से अधिक घायल हुए हैं।

इजरायली सेना ने गाजा में हमास की सुरंग को नष्ट किया

गाजा
 इजरायली सेना ने  उत्तरी गाजा पट्टी में इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) की एक सुरंग को नष्ट करने की घोषणा की।इज़रायली सेना के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने अपने एक्स अकाउंट पर कहा, "रक्षा सेना ने उत्तरी गाजा पट्टी में खोजी गई सबसे बड़ी आतंकवादी सुरंग को विफल और नष्ट कर दिया।"

बयान में कहा गया है कि "सुरंग हमास आतंकवादी संगठन की है, और इसकी कई शाखाएँ हैं और इसे उत्तरी गाजा पट्टी से इजरायली क्षेत्रों की ओर खोदा गया था।"
बयान के अनुसार इस सुरंग के निर्माण में सीधे तौर पर याह्या सिनवार (गाजा में हमास नेता) और उनके भाई मोहम्मद शामिल थे।
श्री अद्राई ने सुरंग को नष्ट करने के अभियान के वीडियो क्लिप पोस्ट किए, जबकि हमास की ओर से इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं आई है।