24.1 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesDelhi NewsTraffic Advisory: गणतंत्र दिवस को लेकर पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी।

Traffic Advisory: गणतंत्र दिवस को लेकर पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी।

85 / 100

Police issued traffic advisory regarding Republic Day.

Traffic Advisory: कर्तव्यपथ पर शुक्रवार को गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन होगा. परेड सुबह 1030 बजे विजय चौक से शुरू होकर कर्तव्यपथ के रास्ते सी-हेक्सागन होते हुए आईटीओ से जाकर लालकिले पर खत्म ।

Traffic Advisory
Traffic Advisory: गणतंत्र दिवस को लेकर पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी। 2

Traffic Advisory: एडवाइजरी के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी. सुबह 9.30 बजे नेशनल वॉर मेमोरियल और इंडिया गेट पर एक समारोह होगा. परेड मार्ग पर ट्रैफिक व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे. एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस चौराहा, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी।

Traffic Advisory: इसके अलावा बुधवार शाम 6 बजे से कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी. परेड खत्म होने के बाद भी पाबंदियां जारी रहेंगी. एडवाइजरी में कहा गया है कि बुधवार रात 10 बजे से परेड खत्म होने तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर कर्तव्य पथ पर किसी भी तरह के यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी. सी-हेक्सागन-इंडिया गेट गुरुवार सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. इसमें कहा गया है कि गुरुवार सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं होगी।

Traffic Advisory: केवल परेड की मूमेंट को देखते हुए क्रॉस-ट्रैफिक की अनुमति दी जाएगी. बता दें एडवाइजरी में वैकल्पिक मार्गों का सुझाव भी दिया गया है जिस पर वाहन चालक गौर कर सकते हैं. एडवाइजरी में कहा गया है कि यात्री मंदिर मार्ग तक पहुंचने के लिए मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग और शंकर रोड का रास्ता अपना सकते हैं।

Traffic Advisory: इस दौरान परेड के रास्तों पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

Traffic Advisory: ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, परेड के रास्ते में किसी प्रकार की बाधा न आए, इसे ध्यान में रखते हुए कर्तव्य पथ पर विजय चौक से सी-हेक्सागन तक यातायात की आवाजाही परेड खत्म होने तक प्रतिबंधित रहेगी. कर्तव्यपथ से रफी मार्ग क्रॉसिंग, जनपथ क्रॉसिंग और मानसिंह रोड क्रॉसिंग को गुरुवार रात 11 बजे से वाहनों के लिए बंद कर दिया जाएगा. परेड खत्म होने तक वाहन इन क्रासिंग को पार नहीं कर सकेंगे. सी-हेक्सागन शुक्रवार सुबह 915 बजे से लेकर परेड के गुजरने तक वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह बंद रहेगा।

Traffic Advisory: यहां तक बस सेवा

Traffic Advisory: पार्क स्ट्रीट, आराम बाग रोड, पहाड़गंज, कमला मार्केट, दिल्ली सचिवालय, प्रगति मैदान, मोरी गेट, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, आईएसबीटी सराय काले खां, तीस हजारी कोर्ट।

Traffic Advisory: ऑटो-टैक्सी नहीं आएंगी

Traffic Advisory: शुक्रवार सुबह 7 बजे के बाद परेड रूट के आसपास ऑटो-टैक्सी के जाने पर प्रतिबंध रहेगा. मदर टेरेसा क्रिसेंट, बाबा खड़क सिंह मार्ग, अशोका रोड, पटेल चौक, संसद मार्ग से टॉलस्टॉय मार्ग तक, टॉलस्टॉय मार्ग से कस्तूरबा गांधी मार्ग, कस्तूबरबा गांधी मार्ग से फिरोज शाह रोड तक, फिरोज शाह रोड से मंडा हाउस तक, भगवान दास रोड, मथुरा रोड, सुब्रमणियम भारती मार्ग और सरदार पटेल रोड पर ऑटो-टैक्सी नहीं चलेंगे।

Traffic Advisory: सामान ढोने वाली गाड़ियां प्रतिबंधित

Traffic Advisory: गुरुवार रात नौ बजे से लेकर परेड खत्म होने तक सामान ढोने वाले वाहनों को दिल्ली के किसी भी बॉर्डर से प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. 26 की सुबह 730 बजे से दोपहर 130 बजे तक रिंग रोड पर आईएसबीटी सराय काले खां और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच भारी गाड़ियां प्रतिबंधित रहेंगी।

Traffic Advisory: परेड के दौरान मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे

Traffic Advisory: शुक्रवार सुबह परेड के दौरान केन्द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन को बंद रखा जाएगा. सुबह पांच बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक दोनों स्टेशनों पर यात्री न तो उतर सकेंगे और न ही मेट्रो में सवार हो सकेंगे. इस रूट पर मेट्रो सामान्य दिन की तरह चलती रहेगी।

Traffic Advisory: वीआईपी के लिए खास बंदोबस्त

Traffic Advisory: वीआईपी पार्किंग में हर वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर कम जगह होती है. इस बार वीआईपी पार्किंग उनकी बैठने की जगह के पास होगी. कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों की गाड़ियों को पार्किंग तक जाने के लिए लेबल दिए गए हैं।

Traffic Advisory: रेलवे स्टेशनों की पार्किंग बंद रहेंगी

Traffic Advisory: 25 जनवरी को रात 8 बजे से लेकर 26 जनवरी की दोपहर दोपहर 12 बजे तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन में वाहनों की पार्किंग नहीं होगी।

Traffic Advisory: ऐसी होगी व्यवस्था

  • सी-हेक्सागन-इंडिया गेट गुरुवार सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. गुरुवार सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं होगी।
  • परेड की गति के आधार पर केवल क्रास-ट्रैफ़िक की अनुमति दी जाएगी।
  • यात्री मंदिर मार्ग तक पहुंचने के लिए मदरसा, लोधी रोड टी-प्वाइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग और शंकर रोड का रास्ता अपना सकते हैं।
  • पैराग्लाइडर, पैरामोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकाप्टर या विमान से पैराजंपिंग जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर 15 फरवरी तक प्रतिबंध लगा रहेगा।
  • दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले यात्री पहाड़गंज की ओर से धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनाट प्लेस आउटर सर्कल और चेम्सफोर्ड रोड और अजमेरी गेट की ओर से मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से गुजर सकते हैं।
  • पूर्वी दिल्ली से वे आइएसबीटी पुल, रानी झांसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोल चक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड और पहाड़गंज पुल के माध्यम से बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं।
  • दक्षिणी दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की यात्रा करने के लिए लोगों से रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौड़िया पुल का इस्तेमाल करने का आग्रह किया गया है।
  • गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम जाने वाली अंतरराज्यीय बसों को राष्ट्रीय राजमार्ग -24, रिंग रोड लेना होगा और भैरों रोड पर समाप्त करना होगा।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग-24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर दाहिनी ओर मुड़ेंगी और आइएसबीटी-आनंद विहार पर समाप्त होंगी।
  • गाजियाबाद से वजीराबाद ब्रिज के लिए बसों को मोहन नगर से भोपरा चुंगी की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
  • गुरुवार रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक किसी भी भारी परिवहन/हल्के मालवाहक वाहनों को अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इन वाहनों को शुक्रवार सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक केवल रिंग रोड पर आइएसबीटी-सराय काले खां और आइएसबीटी-कश्मीरी गेट के बीच चलने की अनुमति होगी।
  • होगी. सुबह 9.30 बजे नेशनल वार मेमोरियल, इंडिया गेट पर संबंधित समारोह का आयोजन होगा।

यह भी पढ़े- India Alliance: को तगड़ा झटकाः ममता बनर्जी का ऐलान- बंगाल में अकेले लड़ेंगे चुनाव।