Tuesday, May 21, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsयूएन की रिपोर्ट में दावा, 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के...

यूएन की रिपोर्ट में दावा, 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के दौरान हमास ने किए बलात्कार

यूएन की रिपोर्ट में दावा, 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के दौरान हमास ने किए बलात्कार

UN की रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे,हमास ने किए रेप, गाजा में भी बंधकों की इज्जत लूटी

गाजा संकट पर भारत ने यूएनजीए में फिर जताई चिंता, सीधी बातचीत से समाधान निकालने पर जोर

संयुक्त राष्ट्र
 इजराइल पर हमास के हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में चौंकाने वाले दावे किए गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि हमले के दौरान न केवल बलात्कार किए गए बल्कि गाजा ले जाए गए इजराइली बंधकों की भी इज्जत लूटी गई। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास हमलावरों पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था।

पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हमले के दौरान और बंधकों के साथ बलात्कार की ठोस जानकारी मिली है। संयुक्त राष्ट्र की विशेष प्रतिनिधि प्रमिला पैटन ने फरवरी की शुरुआत में ढाई सप्ताह के लिए इजराइल और वेस्ट बैंक का दौरा किया था। इस टीम को कई ऐसे आधार मिले जिसमें हमले के दौरान बलात्कार और सामूहिक बलात्कार की पुष्टि करते हैं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक हमले के दौरान यौन हिंसा की ऐसी घटनाएं मुख्य रूप से तीन स्थानों पर हुई जिनमें नोवा संगीत समारोह स्थल और उसके आसपास के इलाके रोड 232 एवं किबुत्ज़ रीम शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर घटनाओं में बलात्कार के बाद पीड़ितों की हत्या की गई। इस टीम के सदस्य 7 अक्टूबर के हमले में जिंदा बचे लोगों और गवाहों के साथ स्वास्थ्य सेवाओं के सदस्यों से साक्षात्कार लिया। साथ ही हमलों से जुड़ी पांच हजार तस्वीरें और करीब 50 घंटे की फुटेज देखी।

 

इजराइल में लेबनान से दागी गई एंटी टैंक मिसाइल की चपेट में आकर भारतीय युवक की मौत, दो अन्य भारतीय घायल

यरुशलम
 इजराइल-हमास संघर्ष के बीच इजराइल में एक भारतीय युवक की मौत हो गई जबकि दो अन्य भारतीय घायल हुए हैं।  लेबनान की एंटी टैंक मिसाइल के हमले में भारतीय युवक की मौत का दावा किया जा रहा है। ये सभी भारतीय केरल के रहने वाले हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, इजराइल की उत्तरी सीमा के पास मारगैलियाट में एक बाग को लेबनान की तरफ से दागी गई एंटी टैंक मिसाइल निशाना बनाया गया जिसकी चपेट में आकर केरल के रहने वाले एक युवक की मौत हो गई जबकि दो घायल हो गए। कुछ अन्य लोग भी मामूली रूप से घायल हैं।

इजराइली रेस्क्यू सर्विस के प्रवक्ता मेजेन डेविड एडोम के मुताबिक सोमवार सुबह करीब 11बजे यह घटना हुई जिसमें केरल के कोल्लम निवासी पटनिबीन मैक्सवेल की जान चली गई। उनका शव अस्पताल में रखा गया है। जबकि हमले में घायल दो अन्य भारतीयों को अस्पताल में भर्ती किया गया है जहां दोनों की हालत स्थिर है।

लेबनान की तरफ से हुए इस हमले में ईरान समर्थित शिया संगठन हिज्बुल्ला का हाथ बताया जा रहा है। गाजा में इजराइल-हमास संघर्ष में हर दिन हिज्बुल्ला की तरफ से रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन्स के जरिये हमला किया जा रहा है।

गाजा संकट पर भारत ने यूएनजीए में फिर जताई चिंता, सीधी बातचीत से समाधान निकालने पर जोर

न्यूयॉर्क
यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली (यूएनजीए) में भारत की तरफ से कहा गया कि इजराइल-हमास संघर्ष के चलते बड़े स्तर पर लोगों की जान जा चुकी है। खासकर महिलाओं और बच्चों की, जो अस्वीकार्य है। भारत की तरफ से इसपर चिंता जताते हुए कहा गया है कि इस विवाद को करीब पांच माह हो चुके हैं और यह इंसानियत पर संकट जैसा है, जो गहराता जा रहा है।

यूएनजीए में ब्रीफिंग के दौरान संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि भारत की स्थिति स्पष्ट है जो कई मौकों पर दोहराया गया है। भारत दो राज्य समाधान के समर्थन को प्रतिबद्ध है। दोनों के बीच सीधी और सार्थक बातचीत के माध्यम से इसका समाधान निकाला जा सकता है। यह स्थायी शांति के लिए जरूरी है। भारत की स्थायी दूत ने तनाव कम करने का आग्रह करते हुए कहा कि स्थायी समाधान तक पहुंचने के लिए हम तत्काल तनाव कम करने, हिंसा से बचने, सभी बंधकों को रिहा करने और तनावपूर्ण कार्रवाइयों से बचने का आग्रह करते हैं। जिससे सीधी शांति वार्ता के लिए जमीन तैयार हो सकेगी।

उन्होंने कहा कि हमने इस संघर्ष के दौरान नागरिकों की मौत की कड़ी निंदा की है। किसी भी संघर्ष के दौरान नागरिक जीवन की सुरक्षा जरूरी है। अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून का सम्मान हर हाल में किया जाना चाहिए।