20.1 C
New Delhi
Wednesday, February 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUPI Payment: कौन-कौन से Bank देते हैं RuPay Credit Card से UPI...

UPI Payment: कौन-कौन से Bank देते हैं RuPay Credit Card से UPI पेमेंट की सुविधा जानिए।

UPI payment facility from RuPay Credit Card.

UPI Payment: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की सफलता और इसके उपयोग में आसानी के बाद ग्राहक अब क्रेडिट कार्ड से यूपीआई लिंक कर सकते हैं। जून 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उपयोगकर्ताओं को अपने क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की अनुमति दी। आज जानिए वो कौन-कौन से बैंक हैं जो ग्राहकों को रुपे क्रेडिट कार्ड से यूपीआई की सुविधा देते हैं। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की सफलता और इसके इस्तेमाल में आसानी के कारण अब ग्राहक क्रेडिट कार्ड से भी यूपीआई कर सकते हैं।

UPI Payment
UPI Payment: कौन-कौन से Bank देते हैं RuPay Credit Card से UPI पेमेंट की सुविधा जानिए। 2

UPI Payment: जून 2022 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यूजर्स को अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की अनुमति दी थी। क्रेडिट कार्ड से यूपीआई करने का लाभ आप सिर्फ रुपे (RuPay) कार्ड नेटवर्क के साथ उठा सकते हैं। हालांकि रुपे क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा केवल चुनिंदा बैंक ही अपने ग्राहकों को देती है। चलिए जानते हैं कौन-कौन से बैंक क्रेडिट कार्ड से यूपीआई की देते हैं सुविधा।

क्या है यूपीआई क्रेडिट कार्ड?
UPI Payment: यूपीआई से जुड़े क्रेडिट कार्ड डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम है। पहले, लोग केवल अपने बैंक खाते या डेबिट कार्ड को UPI ऐप्स से जोड़ सकते थे, लेकिन अब वे चुनिंदा बैंकों के RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक कर सकते हैं और भुगतान के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। यूपीआई से जुड़े रुपे क्रेडिट कार्ड के साथ, ग्राहकों को मर्चेंट आउटलेट्स पर भुगतान करने में अधिक लचीलापन और विकल्प मिलता है।

क्या होता है इसका फायदा? UPI Payment: ग्रामीण भारत में, कई व्यापारी विभिन्न चुनौतियों, जैसे मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) और पीओएस मशीनों और कागजी कार्रवाई जैसी आवश्यकताओं के कारण क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार नहीं करते हैं। हालांकि, वे UPI भुगतान स्वीकार करते हैं क्योंकि UPI प्रणाली स्थापित करना और भुगतान स्वीकार करना काफी आसान है। क्रेडिट कार्ड द्वारा दी जाने वाली अल्पकालिक क्रेडिट सुविधा का उपयोग करके दैनिक खर्च और बड़ी खरीदारी के लिए यूपीआई से जुड़े क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

कौन-कौन से बैंक देते हैं ये सुविधा?
UPI Payment:
31 मई, 2023 को, बैंक ऑफ बड़ौदा की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, BOB फाइनेंशियल सॉल्यूशंस ने घोषणा की थी कि बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड ग्राहक अब BHIM, PhonePe, Paytm, Google Pay,Slice, MobiKwik और PayZapp जैसे UPI सक्षम ऐप पर RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसी तरह, जून में, केनरा बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने भी व्यापारियों को उनके द्वारा जारी किए गए RuPay क्रेडिट कार्ड के माध्यम से UPI भुगतान की सुविधा शुरू की। इसके अलावा कुछ अन्य बैंक जिन्होंने RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने में सक्षम किया है, वे हैं एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक हैं।

यह भी पढ़े- संजय दत्त के जन्मदिन के मौके पर जानें उनकी ज़िन्दगी से जुड़े कुछ राज।