Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya Pradeshलोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता घर से...

लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता घर से ही डाल सकेंगे वोट, जानें यह व्यवस्था

भोपाल
लोकसभा चुनाव 2024 में अब बस कुछ ही दिन का समय बचा है. देशभर में चुनावों को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. वहीं इन चुनावों को लेकर चुनाव आयोग के नवीनतम दिशा निर्देशानुसार अब 85 वर्ष की उम्र से अधिक के बुजुर्ग अब घर बैठ वोट डाल सकेंगे. पोस्‍टल बैलट के जरिए अब 85 साल से ज्यादा उम्र के लोग बिना पोलिंग बूथ जाए अपना वोट डाल सकेंगे. आपको बता दें कि पहले 80 वर्ष से ज्यादा के लोग इस सुविधा का लाभ उठा पा रहे थे अब उम्र को बढ़ाकर 85 वर्ष कर दिया गया है.

85 वर्ष से अधिक वर्ष के मतदाताओं को पोस्टल बैलट सुविधा के लिए फॉर्म 12 डी घर पर उपलब्ध कराए जाएंगे. भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से भी फॉर्म 12 डी को डाउनलोड कर सकते हैं .

मतदान में पारदर्शिता रहे, इसके लिए इसकी वीडियोग्राफी भी करवाई गई। इस व्यवस्था से उत्साहित निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव में भी यही प्रक्रिया अपनाई गई। 80 वर्ष से अधिक आयु और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को घर से मतदान की अनुमति दी गई। आयोग ने अब यह व्यवस्था कर दी है कि 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता घर से ही मतदान कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा।

एक सप्ताह पहले घर पहुंचेगा दल

मतदान के दिनांक से एक सप्ताह पहले मतदान दल संबंधित मतदाता के घर पहुंचेगा। इसके पूर्व संबंधित क्षेत्र के उम्मीदवारों को भी जानकारी दी जाएगी ताकि वे मतदान के समय चाहें तो अपना प्रतिनिधि वहां भेज सकते हैं ताकि पारदर्शिता बनी रहे। इस व्यवस्था से बुजुर्गों को मतदान केंद्र तक आने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ती और उनका मतदान भी सुनिश्चित हो जाता है।

बता दें, प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या सात लाख से अधिक है। अब 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की सूची तैयार कर संबंधित बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) को दी जाएगी।