29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWater Ministry: जल शक्ति मंत्रालय रूरल वॉश पार्टनर्स फोरम की पहली वर्षगांठ...

Water Ministry: जल शक्ति मंत्रालय रूरल वॉश पार्टनर्स फोरम की पहली वर्षगांठ मनाएगा।

Water Ministry: Celebrating its first anniversary with a two day National Convention in New Delhi.

Water Ministry: भारत में ग्रामीण वॉश सेक्टर में कार्य करने वाले विकास और सेक्टर पार्टनर्स के लिए जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग (डीडीडब्ल्यूएस) का मंच रूरल वॉश पार्टनर्स फोरम (आरडब्ल्यूपीएफ) 21 जुलाई 2023 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के साथ अपनी पहली वर्षगांठ मना रहा है। इस सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत करेंगे। यह सम्मेलन जल शक्ति मंत्रालय के प्रमुख मिशनों जल जीवन मिशन (जेजेएम) और स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (एसबीएम-जी) में पिछले वर्ष हुई प्रगति और इसके शीघ्र कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए वॉश क्षेत्र के हितधारकों को एक साथ लाएगा।

Water Ministry: सम्मेलन का विषय “स्वच्छ सुजल भारत की दिशा में प्रगति में तेजी” है। राष्ट्रीय सम्मेलन भागीदारों को अपने अनुभव साझा करने, एक-दूसरे से सीखने और सहयोग के नए तरीकों को चिन्हित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। इस सम्मेलन में सरकार, निजी क्षेत्र और सिविल सोसायटी के मुख्य वक्ता भी शामिल होंगे जो निम्नलिखित प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस करेंगे-

• जेजेएम और एसबीएम-जी पर पिछले वर्ष हुई प्रगति की समीक्षा

• ग्रामीण भारत में वॉश क्षेत्र के लिए चुनौतियों और अवसरों की पहचान

• वॉश क्षेत्र के भविष्य के लिए रोडमैप का विकास

राष्ट्रीय सम्मेलन वॉश क्षेत्र के हितधारकों के लिए एक साथ आने और स्वच्छ सुजल भारत की दिशा में प्रगति को तेज करने के बारे में चर्चा करने का एक अनूठा अवसर है। अधिक जानकारी के लिए कृपया आरडब्ल्यूपीएफ की वेबसाइट www.rwpf.in पर जाएं।

Screenshot 2023 07 20 at 6.14.56 PM
Water Ministry: जल शक्ति मंत्रालय रूरल वॉश पार्टनर्स फोरम की पहली वर्षगांठ मनाएगा। 2

Water Ministry:

Water Ministry: पेयजल और स्वचछता विभाग (DDBLUS) ने सीखने और ज्ञान साझा करने का माहौल बनाने, व्यापक और लागत प्रभावी समाधान ढूंढने, प्रयासों में ओवरलैप से बचने के दौरान श्रेष्ठ व्यवहारों और सफलता की कहानियों को साझा करने के अतिरिक्त बेहतर सहयोग और तालमेल के लिए ग्रामीण वॉश क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों को आरडब्ल्यूपीएफ के रूप में एक समूह में लाने का प्रयास किया है। केपीएमजी इंडिया प्लेटफ़ॉर्म समन्वयक की भूमिका निभाता है और पेयजल और स्वचछता विभाग तथा अन्य हितधारकों के साथ मिलकर संवाद प्लेटफार्मों/कार्यक्रमों के सफल आयोजन की सुविधा प्रदान करता है। इस मंच का उद्देश्य तकनीकी सहायता, ज्ञान साझाकरण और वॉश क्षेत्र में व्यापक पहुंच और प्रभाव रखने वाले संगठनों की सहयोगपूर्ण सहायता के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण-चरण-II) तथा जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में पेयजल और स्वचछता विभाग के प्रयासों को पूरक बनाना है। आरडब्ल्यूपीएफ मिशन के उद्देश्यों की प्राप्ति की दिशा में भागीदारों की विविध क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए साझेदारी बनाने की भी परिकल्पना करता है। आरडब्ल्यूपीएफ को जुलाई 2022 में लॉन्च किया गया था और तब से इसमें 200 से अधिक भागीदार शामिल हो गए हैं। ये भागीदार विशेषज्ञता और अनुभव की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Water Ministry: आरडब्ल्यूपीएफ विकास भागीदारों और सेक्टर भागीदारों से परे साझेदारी, कॉरपोरेट्स, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, वॉश क्षेत्र से जुड़े संबंधित मंत्रालयों/विभागों, अंतर्राष्ट्रीय फंडिंग संस्थानों आदि के लिए साझेदारी की परिकल्पना करता है। वॉश में विभिन्न हितधारकों के बीच क्रॉस लर्निंग सुनिश्चित करने के लिए, राज्यों/यूटीएस के मिशन निदेशकों, जेजेम और एसबीएम-जी के प्रभारी सचिवों, वॉश क्षेत्र में काम करने वाले कार्पोरेट, अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों के प्रोफेसर और नीति आयोग से भागीदारी का अनुरोध किया गया है।

यह भी पढ़ें: http://MSME Loans: “ग्रामीण अर्थव्यवस्था के जीर्णोद्धार के लिए पशुधन क्षेत्र के लिए अब तक की पहली ‘ऋण गारंटी स्कीम’ लॉन्च की गई।