24.1 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSpiritualityRam's city 'Ayodhya: राम की नगरी ‘अयोध्या’ का क्या था असली नाम...

Ram’s city ‘Ayodhya: राम की नगरी ‘अयोध्या’ का क्या था असली नाम ? इस नाम से थी पहचान !

69 / 100

What was the real name of Ram’s city ‘Ayodhya’? Was recognized by this name!

Ram’s city ‘Ayodhya: भगवान रामलाल की नगरी अयोध्या की पूरे विश्व में चर्चा हो रही है. 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा होगी. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि पहले अयोध्या का क्या नाम था ? अगर नहीं जानते तो जान लीजिए…

ayodhyak
Ram's city 'Ayodhya: राम की नगरी ‘अयोध्या’ का क्या था असली नाम ? इस नाम से थी पहचान ! 6

Ram’s city ‘Ayodhya: ऐतिहासिक रूप से अयोध्या को साकेत के नाम से जाना जाता था जो सभ्य भारत में छठी शताब्दी के दौरान एक महत्वपूर्ण शहर था. दरअसल, बुद्ध के समय साकेत पर प्रसेनदी का शासन था जिसकी राजधानी श्रावस्ती थी।

kalhg
Ram's city 'Ayodhya: राम की नगरी ‘अयोध्या’ का क्या था असली नाम ? इस नाम से थी पहचान ! 7

Ram’s city ‘Ayodhya: अयोध्या भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में सरयू नदी के तट पर स्थित है. अयोध्या शहर का प्रशासन अयोध्या नगर निगम द्वारा किया जाता है, जो शहर का शासी नागरिक निकाय है. अयोध्या को ऐतिहासिक रूप से ‘साकेत’ के नाम से जाना जाता था।

klio
Ram's city 'Ayodhya: राम की नगरी ‘अयोध्या’ का क्या था असली नाम ? इस नाम से थी पहचान ! 8

Ram’s city ‘Ayodhya: अंग्रेजी में पुराना नाम “अवध” या “औड” था, और 1856 तक यह जिस रियासत की राजधानी थी, उसे आज भी अवध स्टेट के नाम से जाना जाता है. रामायण में अयोध्या को प्राचीन कोशल साम्राज्य की राजधानी बताया गया है. इसलिए इसे “कोशल” भी कहा जाता था।

akjl
Ram's city 'Ayodhya: राम की नगरी ‘अयोध्या’ का क्या था असली नाम ? इस नाम से थी पहचान ! 9

Ram’s city ‘Ayodhya: प्राचीन भारतीय संस्कृत भाषा के महाकाव्यों, जैसे रामायण और महाभारत में अयोध्या नामक एक पौराणिक शहर का उल्लेख है, जो राम सहित कोसल के प्रसिद्ध इक्ष्वाकु राजाओं की राजधानी थी. चौथी शताब्दी के बाद, कालिदास के रघुवंश सहित कई ग्रंथों में अयोध्या का उल्लेख साकेत के दूसरे नाम के रूप में किया गया है।

l
Ram's city 'Ayodhya: राम की नगरी ‘अयोध्या’ का क्या था असली नाम ? इस नाम से थी पहचान ! 10

यह भी पढ़े- श्रीराम जन्मभूमि अयोध्याधाम से पावन ज्योति कलश पहुंचा छत्तीसगढ़, रामभक्तों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सीएम को सौंपा।