Monday, May 20, 2024
39 C
New Delhi

Rozgar.com

39 C
New Delhi
Monday, May 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeGadgetsगूगल के बंद हो जाने पर क्या होगा? जानिए इसके प्रभाव

गूगल के बंद हो जाने पर क्या होगा? जानिए इसके प्रभाव

इंटरनेट और स्मार्टफोन पर हमारी निर्भरता इस कदर बढ़ गई है कि अगर 10 मिनट के लिए Google सर्विस डाउन हो जाएं, तो कल्पना कर सकते हैं कि कितना बुरा होगा? दरअसल अगर 1 घंटे के लिए गूगल सर्विस बंद हो जाए, तो आपका स्मार्टफोन, लैपटॉप सब काम करना बंद कर सकते हैं।

इन सर्विस पर पड़ेगा असर

दरअसल गूगल केवल सर्च इंजन तक सीमित नहीं है। अल्फाबेट ओन्ड गूगल सर्विस के तहत कई प्रोडक्ट आते हैं। यहां तक आपका एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल ऑफर करता है। साथ ही आपके फोन में इस्तेमाल होने वाले हर ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जाता है। इतना ही नहीं गूगल जीमेल, यूट्यूब, गूगल सर्च, गूगल मैप, गूगल ड्राइव, गूगल क्लाउड, गूगल पे जैसी जरूर सर्विस ऑफर करता है। ऐसे में 1 घंटे क्या अगर 5 मिनट के लिए गूगल डाउन हो जाएं, तो पूरी दुनिया में हलचल पैदा हो जाएगी। आपके सारे जरूरी कामकाज रुक जाएंगे।

क्यों उठ रहे सवाल?

ऐसा सवाल इस वजह से उठ रहा है कि क्यों बीते मंगलवार को फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सर्विस ठप हो गई थी। ऐसे में भारत समेत पूरे भारत में हलचल सी दौड़ गई थी। यूजर्स फेसबुर और इंस्टाग्राम हैक होने की शिकायत कर रहे थे। लेकिन गूगल के ठप होने का असर इससे कहीं ज्यादा देखने को मिलेगा।

कब डाउन हुआ गूगल

ऐसा नहीं है कि गूगल आज तक कभी ठप नहीं हुआ है। इससे पहले अगस्त 2013 में गूगल 2 से 3 मिनट के लिए ठप हो गया था। इससे इंटरनेट का ट्रैफिक करीब 40 फीसद तक कम हो गया था। वही इसी तरह का शटडाउन मई 2009 में देखा गया था। कल्पना कीजिए कि यह शटडाउन 2 मिटन का था। अगर 30 मिटन या 1 घंटे का शटडाउन होता है, तो क्या होगा?

क्या है विकल्प

अगर आपका गूगल डाउन होता है, तो आप सर्चिंग कि लिए अन्य ऑप्शन के तौर पर DuckDuckGo, Bing और Yahoo का इस्तेमाल कर सकते हैं।
अगर आप आईफोन यूजर्स हैं, तो गूगल के शटडाउन का सबसे कम असर देखने को मिलेगा, क्योंकि आईफोन का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम और safari जैसा सर्चिंग प्लेटफॉर्म मौजूद है। इसके अलावा खुद का नेविगेशन मैप मौजूद है।गूगल सर्विस के डाउन होने पर जीमेल की जगह पर Outlook समेत कई सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।