Wednesday, April 24, 2024
23.1 C
New Delhi

Rozgar.com

23.1 C
New Delhi
Wednesday, April 24, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsतंबाकू कंपनी के खिलाफ जांच करते हुए आयकर विभाग ने दिल्ली, उत्तर...

तंबाकू कंपनी के खिलाफ जांच करते हुए आयकर विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में छापेमारी की

नई दिल्ली
एक तंबाकू कंपनी के खिलाफ जांच करते हुए आयकर विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में छापेमारी की है। दिल्ली में जब कंपनी के मालिक घर पर रेड पड़ी तो होश उड़ गए। दरअसल, आयकर विभाग के अधिकारियों को उस घर पर  50 करोड़ रुपये की कीमत की कई लग्जरी कारें खड़ी मिलीं। इन कारों में रोल्स रॉयस, पोर्श, लेम्बोर्गिनी जैसी कारें भी शामिल हैं। इन सभी कारों की नंबर प्लेट 4018 थीं।

दरअसल, आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश स्थित बंशीधर टोबैको कंपनी पर शिकंजा कसा है।  विभाग को कंपनी द्वारा वित्तीय हेरफेर का पता चला, जिसके बाद कानपुर, दिल्ली, मुंबई, गुजरात समेत कंपनी के 20 ठिकानों पर छापेमारी की गई। सूत्रों का दावा है कि जांच के दौरान कंपनी की ओर से घोषित और वास्तविक टर्नओवर के बीच बड़ा अंतर सामने आया है। आयकर विभाग की 15-20 टीमों ने बंशीधर तंबाकू कंपनी से जुड़े ठिकानों पर रेड मारी। इस दौरान 50 करोड़ रुपये की कीमत की कारें मिलीं, जिसमें से एक रोल्स रॉयस फैंटम भी थी, जिसकी कीमत 16 करोड़ रुपये है। यह गाड़ी दिल्ली के पॉश इलाके वसंत विहार में शिवम मिश्रा के आवास पर मिली।

सूत्रों के अनुसार, आयकर विभाग की टीमों ने लग्जरी कारों के अलावा, छापेमारी में साढ़े चार करोड़ रुपये कैश भी बरामद किया है। वहीं, कई अहम दस्तावेज भी जांच एजेंसी के हाथ लगे हैं। छापेमारी में पता चला है कि कंपनी ने न सिर्फ आयकर से जुड़े नियमों का उल्लंघन किया है, बल्कि जीएसटी को लेकर भी हेराफेरी की है। बंशीधर तंबाकू प्राइवेट लिमिटेड को इस इंडस्ट्री की बड़ी कंपनी माना जाता है। कई पान मसाला बेचने वाले समूह को यह कंपनी अपने प्रोडक्ट भी सप्लाई करती है। यह पूरी जांच तंबाकू कारोबार से जुड़े केके मिश्रा के इर्द-गिर्द घूम रही है।

आयकर विभाग की यह छापेमारी कई घंटों से जारी है। विभाग के अधिकारियों को इनपुट मिला है कि कई करोड़ों रुपये के इनकम टैक्स की चोरी की गई है। गुरुवार को अधिकारी कानपुर के नयागंज पहुंचे और फिर लगभग डेढ़ बजे छापेमारी शुरू हुई। आईटी रेड शुरू होते ही हड़कंप मच गया और अधिकारियों ने वहां मौजूद कर्मचारियों के मोबाइल फोन भी अपने पास ले लिए। आईटी की यह छापेमारी गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी जारी है। कहा जा रहा है कि कंपनी का कई गुना टर्नओवर है, जबकि वह दिखाती बेहद कम रही है।