Tuesday, May 21, 2024
39 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsखापों की अगुवाई में महिलाएं संभालेंगी मोर्चा, किसान आंदोलन को लेकर किसान...

खापों की अगुवाई में महिलाएं संभालेंगी मोर्चा, किसान आंदोलन को लेकर किसान संगठनों की बनी रणनीति

 पंजाब
किसान आंदोलन को लेकर किसान संगठनों की संयुक्त कमेटी में निर्णय लिया कि पंचायत खापों की अगुवाई में महिलाएं मोर्चा संभालेंगी. साथ ही सोमवार को दादरी क्षेत्र में हजारों ट्रैक्टरों के साथ मार्च निकाला जाएगा और दादरी-दिल्ली रोड को जाम किया जाएगा. बता दें कि SKM के आह्वान पर कॉल मिलते ही नेशनल हाईवे 152 D को भी जाम करने पर निर्णय भी लिया. पंचायत में 51 सदस्यों की संयुक्त कमेटी बनाकर उनकी पंचायत में हर गांवों से ट्रैक्टर लाने की जिम्मेदारियां भी लगाई.

दादरी के स्वामी दयाल धाम पर दर्जनभर खापों के अलावा किसान और सामाजिक संगठनों की पंचायत फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार की अध्यक्षता में आयोजित की गई. इस दौरान 51 सदस्यीय कमेटी का गठन करते हुए आगामी किसान आंदोलन को तेज करने का निर्णय लिया. कमेटी में फोगाट, सांगवान, श्योराण, सतगामा, हवेली सहित कई खापों के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया. संयुक्त कमेटी की पंचायत कहा कि प्रत्येक गांवों से 5-5 ट्रैक्टरों के साथ महिलाएं भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगी.

दादरी-दिल्ली रोड करेंगे जाम
किसान संगठनों की संयुक्त कमेटी में निर्णय लिया कि सोमवार 26 फरवरी को हजारों ट्रैक्टरों के साथ किसान मार्च निकालते हुए दादरी-दिल्ली रोड जाम करेंगे. फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार व सांगवान खाप सचिव नरसिंह डीपी ने संयुक्त रूप से बताया कि केंद्र सरकार किसानों की मांगों को लेकर गंभीर नहीं है. ऐसे में किसान आंदोलन तेज होगा और आने वाले समय में आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे. सोमवार को जहां ट्रैक्टर मार्च निकालकर रोड जाम करेंगे वहीं SKM की कॉल आने पर उसी अनुरूप आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि शहीद किसान मामले में FIR दर्ज करने, एमएसपी गारंटी सहित सभी मांगों को लेकर मंथन किया गया है.. साथ ही खापों के अलावा सामाजिक व किसान संगठनों की 51 सदस्यीय कमेटी का गठन करते हुए जिम्मेदारियां लगाई गई.