24.1 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWWC Updates: Wrestling World Championship में नहीं बजेगा राष्ट्रगान, भारतीय पहलवानों के...

WWC Updates: Wrestling World Championship में नहीं बजेगा राष्ट्रगान, भारतीय पहलवानों के लिए शर्मनाक।

WWC Updates: Will not be able to play under the Indian flag in the World Championship.

WWC Updates: इसका मतलब है कि भारतीय पहलवान 16 सितंबर से शुरू होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय ध्वज तले नहीं खेल पाएंगे। उन्हें तटस्थ खिलाड़ी के रूप में उतरना होगा। हालांकि, एशियन गेम्स में ऐसा नहीं होगा। वहां पहलवान भारतीय झंडे के तले ही खेलेंगे क्योंकि एशियन गेम्स के लिए टीम इंडियन ओलिंपिक असोसिएशन (IOA) भेजती है जबकि वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए टीम भेजने की जिम्मेदारी फेडरेशन की होती है।

Screenshot 2023 08 25 at 3.52.09 PM
WWC Updates: Wrestling World Championship में नहीं बजेगा राष्ट्रगान, भारतीय पहलवानों के लिए शर्मनाक। 2

पहले भी दी जा चुकीं हैं चेतावनी

 WWC Updates: इस साल जनवरी में पहलवानों द्वारा फेडरेशन के तत्कालीन अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाकर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने के कुछ दिन बाद ही फेडरेशन को भंग कर दिया गया था। इसके बाद आईओए ने कुश्ती का कामकाज देखने के लिए 27 अप्रैल को एडहॉक कमिटी का गठन किया और 45 दिनों के अंदर चुनाव कराने को कहा।

एक दिन बाद ही 28 अप्रैल को UWW ने चेतावनी दे दी कि अगर निर्धारित समय के भीतर चुनाव नहीं हुआ तो WFI को निलंबित कर दिया जाएगा। काफी इंतजार के बाद आखिरकार UWW ने बुधवार रात अपने फैसले से WFI को अवगत करा दिया।

Trollers पर कोई असर नहीं

WWC Updates: भारतीय रेसलिंग फेडरेशन को निलंबित किए जाने के बावजूद वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए कुश्ती टीम के सिलेक्शन ट्रायल्स आज और कल पटियाला में आयोजित होंगे। भारतीय ओलिंपिक संघ द्वारा गठित एडहॉक कमिटी के प्रमुख भूपेंदर सिंह बाजवा ने पीटीआई को बताया कि ट्रायल्स पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगे।

चुनाव से ही होगा समाधान

WWC Updates: भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव के लिए अब तक कई तारीखें तय हुईं, लेकिन नतीजा अभी तक जीरो है। सबसे पहले सात मई को होने वाले चुनाव को खेल मंत्रालय ने रोका। फिर 11 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई। तब असम रेसलिंग फेडरेशन ने कुछ मुद्दे उठाते हुए गुवाहाटी हाई कोर्ट का रुख किया और चुनाव फिर रोक दिए गए। हालांकि, बाद में आंध्र रेसलिंग फेडरेशन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव का रास्ता साफ कर दिया। फिर चुनाव की नई तारीख 12 अगस्त तय हुई। इस बार हरियाणा रेसलिंग फेडरेशन की याचिका पर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने रोक लगा दी। यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। नई कार्यकारिणी के गठन और भारतीय कुश्ती संघ के निलंबन वापसी तक ऐसा आगे भी संभव है कि भारतीय पहलवान अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में गोल्ड तो जीतें, लेकिन भारत का राष्ट्रगान ना बजे।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/g20-summit-delhi-closed/