Thursday, June 20, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Thursday, June 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSportsयशस्वी बने नए सिक्सर किंग, 9 टेस्ट में लगाए जितने छक्के, विराट...

यशस्वी बने नए सिक्सर किंग, 9 टेस्ट में लगाए जितने छक्के, विराट करियर में नहीं…

नई दिल्ली.
भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी यशस्वी जायसवाल ने अपने छोटे से करियर में ही रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया है. उन्होंने महज 9 टेस्ट में 1000 रन बना दिए हैं और डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे कम मैच में हजार रन का आंकड़ा छूने वाले बैटर बन गए हैं. लेकिन सिर्फ रन ही नहीं बनाते, वे अपने आक्रामक बैटिंग से विरोधी खेमे में डर भी पैदा करते हैं. 22 साल का बैटर 9 टेस्ट में ही इतने छक्के लगा चुका है, जितने विराट कोहली, मोहम्मद अजहरुद्दीन, युवराज सिंह जैसे दिग्गज अपने पूरे करियर में नहीं लगा पाए हैं.

यशस्वी जायसवाल अपने टेस्ट करियर का नौवां मैच खेल रहे हैं. 22 साल के इस खिलाड़ी ने छोटे से करियर में कई ऐसे मकाम तय कर लिए हैं, जो किसी क्रिकेटर का ख्वाब होता है. जैसे कि टेस्ट मैच में हजार रन बनाना. यशस्वी जायसवाल ने अपने 9वें टेस्ट मैच की 16वीं पारी में एक हजार रन पूरे किए. लेकिन हम यहां उनके रन से ज्यादा अटैकिंग बैटिंग स्टाइल की बात करेंगे.

यशस्वी जायसवाल दुनिया के उन चंद खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो पहली ही गेंद से चौके-छक्के लगाने में यकीन रखते हैं. यही कारण है कि इस खिलाड़ी ने शुरुआती 9 टेस्ट में ही 29 छक्के लगा दिए हैं. जायसवाल ने धर्मशाला में खेले जा रहे टेस्ट मैच की अपनी पहली पारी में 3 छक्के लगाए. यह उनके हर मैच में लगाए जाने वाले छक्कों का औसत भी है.

दिलचस्प बात यह है कि विराट कोहली, सुनील गावस्कर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, युवराज सिंह, राहुल द्रविड, वीवीएस लक्ष्मण, रवि शास्त्री, गौतम गंभीर, केएल राहुल, शिखर धवन जैसे दिग्गज अपने पूरे टेस्ट करियर में भी उतने छक्के नहीं लगा पाए हैं, जितने यशस्वी ने लगाए हैं. विराट कोहली और गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में 26-26 छक्के लगाए हैं. केएल राहुल ने 24, युवराज ने 22, रवि शास्त्री ने 22, द्रविड़ ने 21 और अहहरुद्दीन ने 19 छक्के लगाए हैं. अटैकिंग बैटिंग के लिए जाने जाने वाले टेस्ट मैचों में शिखर धवन ने 12, गौतम गंभीर ने 10 छक्के लगाए हैं. जबकि संकटमोचक वीवीएव लक्ष्मण ने अपने पूरे टेस्ट करियर में 5 छक्के लगाए.

जहां तक सबसे अधिक छक्के लगाने की बात है तो यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के मौजूदा कप्तान बेन स्टोक्स के नाम है. उन्होंने अब तक 128 छक्के लगाए हैं. वीरेंद्र सहवाग सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बैटर्स की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं. उन्होंने 104 टेस्ट में 91 छक्के लगाए हैं.

भारतीय टीम 92 साल से टेस्ट क्रिकेट खेल रही है. 314 भारतीय क्रिकेटर टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं. 14 क्रिकेटर तो 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके हैं. लेकिन इनमें सिर्फ 12 ही ऐसे हैं, जिन्होंने यशस्वी से ज्यादा छक्के लगाए हैं.