24.1 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLatest NewsCM Mann: के नेतृत्व में संगरूर को पूरे देश में जीएसपी के...

CM Mann: के नेतृत्व में संगरूर को पूरे देश में जीएसपी के तहत मिला नंबर-1 रैंक।

78 / 100

Under the leadership of CM Mann, Sangrur got number-1 rank under GSP in the entire country.

CM Mann: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में संगरूर को ग्रीन स्कूल प्रोग्राम (जीएसपी) के तहत देश में सर्वश्रेष्ठ जिले के रूप में सम्मानित किया गया है. मंगलवार को घोषित सैंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमैट (सीएसई) के वार्षिक ग्रीन स्कूल अवार्ड्स में पर्यावरण चेतना की संस्कृति को बढ़ावा देने में अपने नेतृत्व के लिए पंजाब ने सर्वश्रेष्ठ राज्य और संगरूर ने सर्वश्रेष्ठ जिला का पुरस्कार जीता. ग्रीन स्कूल कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल परिसरों को पर्यावरण के अनुकूल बनाना और छात्रों को पर्यावरण के प्रति जागरूक बनाना है।

CM MANN
CM Mann: के नेतृत्व में संगरूर को पूरे देश में जीएसपी के तहत मिला नंबर-1 रैंक। 2


CM Mann: पंजाब ने उच्चतम ऑडिट पंजीकरण और रिपोर्ट सबमिशन के साथ मानक स्थापित करके सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार जीता. राज्य के कुल 4,734 स्कूलों ने अपनी ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत की थी, जिसमें 70 को हरित रेटिंग दी गई. 503 सबमिशन के साथ संगरूर को सर्वश्रेष्ठ जिले का पुरस्कार मिला।


CM Mann: स्कूलों में संसाधन प्रबंधन और हरित प्रथाओं की प्रभावशीलता को मापने के लिए स्कूलों और छात्रों को एक ऑन-कैंपस पर्यावरण ऑडिट करने में मदद करने के लिए पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं. जीएसपी स्कूलों को संसाधनों के उपयोग का आकलन करने और 6 प्रमुख विषय क्षेत्रों वायु, ऊर्जा, भोजन, भूमि, पानी और अपशिष्ट में उनकी खपत और बर्बादी को मैप करने में मदद करता है. सत्य भारती स्कूल लाखोवाल, लुधियाना, पंजाब, चेंज मेकर पुरस्कारों के विजेताओं में से एक था।


CM Mann: वहीं, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने अपने एक्स अकाऊंट के जरिए पंजाबियों, खासकर छात्रों और शिक्षकों को बधाई दी और कहा कि जिस दिन से चला हूं मेरी मंजिल पर नजर है, आंखों ने कभी मील का पत्थर नहीं देखा… संगरूर देश में नंबर एक जिला, बधाई ! इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि यह पंजाब के लिए गौरव का क्षण है. सीएम भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार न केवल पंजाब के हर वर्ग को मुफ्त और विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. बल्कि अपने छात्रों को सिद्धांतों और पाठ्यपुस्तकों से परे भी शिक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में संगरूर को ग्रीन स्कूल प्रोग्राम (जीएसपी) के तहत देश में सर्वश्रेष्ठ जिले के रूप में सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़े- केजरीवाल सरकार का हर रोज नया घोटाला आ रहा सामनें।